आतंकवाद का पर्दाफाश, खंडवा से इंडियन मुजाहिद्दीन का सदस्य गिरफ्तार

Share on:

आतंकवाद निरोधक दस्ते ने गुरुवार सुबह खंडवा से इंडियन मुजाहिद्दीन (MI) एक सदस्य को गिरफ्तार किया है, जो अकेले हमला करने की योजना बना रहा था। करीब के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कुछ अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है। जिनका आतंकवादी से संबंध है। आरोपी एटीएस के एक सदस्य पर हमला करने की योजना बना रहा था।

आईजी एटीएस डॉ. आशीष ने मीडिया को बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर उन्होंने कंजर मोहल्ला से 34 वर्षीय फैजान शेख को गिरफ्तार किया है। हथियारों के रूप में पुलिस ने उसके पास से एक पिस्तौल और पांच जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं। जाचं के द्वारा पता चला कि वह वर्तमान और पूर्व प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्यों के संपर्क में था। संगठन के उसके घर से बड़ी संख्या में सदस्यता फॉर्म भी बरामद किए गए हैं।

जाचं के द्वारा पता चला कि उसके मोबाइल में इंडियन मुजाहिद्दीन, आईएसआईएस, जैश.ए.मोहम्मद, लश्कर.ए.तैयबा और अन्य आतंकी संगठनों से जुड़ी बड़ी सामग्री मिली है। उसके मोबाइल में पाकिस्तान के प्रशिक्षण शिविरों के वीडियो, कंधार विमान अपहरण की कहानियां, मुल्ला उमर अब्दुल्ला और अन्य आतंकियों के बयान मिले हैं। आरोपी आईएम के यासीन भटकल और सिमी के अबू फैजल की तरह मशहूर होने की योजना बना रहा था और खुद को शीर्ष मुजाहिद्दीन साबित करना चाहता था।

‘लोन वुल्फ अटैक’ यह आतंकवाद का नया चेहरा बनकर उभरा है और यह आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए अनूठी चुनौतियां लेकर आया है। कट्टरपंथी व्यक्तियों द्वारा अपने कट्टरपंथी विश्वासों पर काम करने वाले हिंसक आतंकी हमलों को ‘लोन वुल्फ आतंकवाद‘ कहा जाता है। लोन वुल्फ आतंकवादियों और उनके हमलों में अप्रत्याशितता का तत्व होता है। जिसके कारण आतंकवाद विरोधी एजेंसियों, पुलिस और खुफिया संगठनों के लिए इससे निपटना चुनौतीपूर्ण होता है।