वृक्षारोपण अभियान को युवा शक्ति से जोड़ें

Share on:

संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा है कि इंदौर में व्यापक पैमाने पर होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम में विद्यार्थियों और युवा शक्ति को अवश्य जोड़ें। महाविद्यालयों और सामाजिक संगठनों में रचनात्मक ऊर्जा से भरपूर विद्यार्थी और युवा इस अभियान को उत्साहपूर्वक सफल बना सकते हैं। संभागायुक्त दीपक सिंह ने आज कमिश्नर कार्यालय में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों की समन्वय बैठक में यह बात कहीं। बैठक में आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्यांक सिंह, मुख्य वन संरक्षक एन. के. सनोडिया, अपर कलेक्टर सपना लोवंशी, रजिस्ट्रार देवी अहिल्या विश्वविद्यालय अजय वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बैठक में कहा कि रेवती रेंज पर एक दिन में होने वाला यह वृक्षारोपण रिकॉर्ड बुक में शामिल होने वाला है। यह इंदौर के लिए एक बड़ी उपलब्धि बनेगा। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सभी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि और युवा शक्ति की सहभागिता ज़रूरी है। बैठक में आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा ने बताया कि रेवती रेंज वृक्षारोपण स्थल में सौ सेक्टर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेक्टर में नगर निगम की चिह्नित टीम लगायी गई है। सी.सी.एफ. एन.के. सनोडिया ने बैठक में कहा कि प्रत्येक सेक्टर में वन विभाग और उद्यान विभाग के अधिकारी बतौर विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे, जो वृक्षारोपण को गुणवत्तापूर्ण बनाएंगे।

बैठक में बताया गया कि इंदौर में 13 निजी विश्वविद्यालय भी है और 57 अन्य महाविद्यालय हैं जहाँ पर विद्यार्थियों को चयनित किया जाकर इस अभियान से जोड़ा जाएगा। एनसीसी और एनएसएस की इसमें प्रमुख भूमिका रहेगी। स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्यांक सिंह ने बताया कि इस संबंध में 5 जुलाई शुक्रवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक रखी गई है। जिसमें वृक्षारोपण करने के तौर तरीक़ों से भी अवगत कराया जाएगा, ताकि गुणवत्तापूर्ण वृक्षारोपण हो सकें।

आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा ने बताया कि वृक्षारोपण स्थल में पौधों के थैलों से निकलने वाली पन्नी सहित अन्य साफ़-सफ़ाई के लिए नगर निगम की टीम लगा दी गई है। प्रत्येक सेक्टर में साफ़-सफ़ाई, पानी और शौचालय इत्यादि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है।