MP budget 2024: बजट पेश करने के बाद CM की बड़ी प्रतिक्रिया, गाय और धार्मिक स्थलों पर किया फोकस

Share on:

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने गाय संरक्षण के लिए बजट आवंटन को तीन गुना बढ़ाकर 250 करोड़ रुपये और संस्कृति विभाग के लिए 2.5 गुना बढ़ा दिया है। हालांकि, लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाले 1250 रुपये प्रति माह भत्ते में कोई वृद्धि प्रस्तावित नहीं की गई है।

देवड़ा ने अपने बजट भाषण में कहा, राज्य में करीब 3 लाख गायों के लिए कुल 2,190 गौशालाएँ संचालित की जा रही हैं। गौशालाओं में गाय के चारे के लिए दी जाने वाली राशि को 20 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये प्रति गाय प्रतिदिन कर दिया गया है। 2024-25 के लिए बजट प्रावधान को तीन गुना बढ़ाकर 250 करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2700 रुपये और धान का 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव रखा है।

MSP में बढ़ोतरी विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के वादों में से एक थी। उन्होंने कहा, हमारी सरकार भारत के अमर वीरों की प्रतिभा का संग्रहालय, वीर भारत ट्रस्ट की स्थापना कर रही है। वीर भारत संग्रहालय की स्थापना के माध्यम से मध्य प्रदेश ने भारतीय सभ्यता के नायकों के योगदान को संरक्षित करने के ऐतिहासिक कार्य में कदम बढ़ाया है। यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय होगा। विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने कहा, बजट में लोगों को महंगाई और बेरोजगारी से राहत देने के लिए कुछ भी नहीं है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ष्यह बजट राज्य को आगे ले जाएगा। समग्र विकास होगा और मध्य प्रदेश को विकसित राज्य बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा।