DA Hike: राज्य कर्मचारियों में खुशी की लहर! एक बार फिर DA में होगी वृद्धि, वेतन में होगा भारी इजाफा

Share on:

DA Hike: पिछले साल 21 दिसंबर का दिन राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए खास था। क्योंकि उस दिन लंबे आंदोलन के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। फिर फरवरी में राज्य बजट में DA में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की घोषणा की गई और इन सबके साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 14 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है।

राज्य सरकार के कर्मचारियों को पिछले गुरुवार को बढ़ी हुई DA दर पर वेतन मिला। राज्य सरकार के कर्मचारियों को महीने के अंत से एक दिन पहले बढ़े हुए डीए के साथ भुगतान किया जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि महीने की समाप्ति से एक दिन पहले इस तरह खातों में वेतन आने से राज्य सरकार के कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

भले ही राज्य सरकार के कर्मचारियों को मई खत्म होने से एक दिन पहले वेतन, 14 फीसदी की दर से डीए मिल गया हो, लेकिन उनमें अभी भी काफी गुस्सा है और उन शिकायतों में से एक है केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तुलना में 36 प्रतिशत डीए कम मिलना। पश्चिम बंगाल सरकार के कर्मचारियों को न केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों बल्कि कई अन्य राज्यों के सरकारी कर्मचारियों की तुलना में 36 प्रतिशत कम वेतन मिलता है।

डीए को लेकर राज्य भर में इतने सारे आंदोलनों, विरोध प्रदर्शनों और यहां तक ​​कि अदालती मामलों के साथ, पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के कर्मचारी एक और वेतन वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हर साल जुलाई महीने में राज्य सरकार के कर्मचारियों को वेतन वृद्धि मिलती है। पश्चिम बंगाल सरकार के कर्मचारियों की हर साल जुलाई में वेतन वृद्धि मूल वेतन का 3 प्रतिशत है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले महीनों में राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में थोड़ी बढ़ोतरी होगी।