महापौर ने MIC सदस्यों के साथ किया गो शाला का निरीक्षण, अधिक विकसित और सुलभ बनाने को लेकर हुई चर्चा

Share on:

देश का सबसे स्वच्छ शहर अब गो सेवा में भी आदर्श प्रस्तुत करने जा रहा है इंदौर नगर पालिक निगम की देपालपुर स्तिथ रेशम केंद्र को आदर्श गो शाला के तौर पर तैयार किया जा रहा है यहाँ ग़ो परिक्रमा पथ भी तैयार करने की योजना काम किया जा रहा है इसको लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सोमवार को सभी एमाँ आई सी सदस्यों के साथ गौ सेवा को समर्पित स्वामी अच्युतानंद महाराज (श्री कृष्णायन देशी गोरक्षा एवं गोलोक धाम सेवा समिति, हरिद्वार) ने नगर पालिक निगम गौशाला को और अधिक विकसित और सुलभ बनाने हेतु किए गये कार्यों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव का मानना है कि इससे गो शालाओं को नई पहचान मिलेगी साथ ही आदर्श गो शाला होने से गाय की सेवा के साथ धार्मिक आयोजन भी हो सकें। दौरे के दौरान एम आई सी सदस्य अश्विनी शुक्ला, अभिषेक शर्मा बबलू, नंदकिशोर पहाड़िया, राजेश उदावत राकेश जैन, मनीष शर्मा मामा, प्रिया डाँगी मोज़ूद रहे।निरीक्षण में सदस्यों द्वारा भी सुझाव दिये। बाद सभी ने साथ में सात्विक भोजन भी किया।

दरअसल प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शहर से 20 किलोमीटर दूर नगर निगम इंदौर के द्वारा गौशाला का संचालन किया जाता है ।जहां पर करीब 800 गाय रखने की व्यवस्था इंदौर नगर निगम ने की है। वहीं इंदौर शहर में समय-समय पर आवारा पशुओं के खिलाफ अभियान भी चलाया जाता है, और इस दौरान जो आवारा पशु नगर निगम की टीम को मिलता है। उसे नगर निगम द्वारा संचालित गौशाला में रख दिया जाता है 3 एकड़ में इस गौशाला का निर्माण किया गया है, जिसमें गायों को रखने के लिए 4 बाड़े बनाए गए हैं। इसके साथ ही गौशाला में तमाम तरह की सुविधा निगम के द्वारा रखी गई है।