DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 फीसदी तक बढ़ेगा DA, सैलरी में 24,000 रुपये का होगा इजाफा

Share on:

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारी एक बार फिर खुशी से उछलने वाले हैं, क्योंकि सरकार बढ़ा हुआ डीए देने के लिए लगभग तैयार है। डीए में बढ़ोतरी के बाद वेतन में भारी उछाल देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि सरकार बेहद जल्द ही यानी अगले कुछ महीने के लिए डीए 5 फीसदी तक बढ़ा सकती है। यदि सरकार महंगाई भाते में बढ़ोतरी करती है तो यह कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस वृद्धि से उनके वेतन में भारी इजाफा देखने को मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक, माना जा रहा है कि ये फैसला चुनाव के तुरंत बाद लिया जाएगा। हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई है। मगर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है। यह वृद्धि कर्मचारियों के लिए खशी लेकर आ रही है।

इतने फीसदी तक बढ़ेगा DA:

सूत्रों के मुताबिक, यह खबर है कि सरकार जल्द केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत से बढ़ा सकती है और जिसके बाद महंगाई भत्ता 55 फीसदी हो सकता है। यदि डीए का मौजूदा 50 प्रतिशत शून्य घोषित किया जाता है, तो बढ़ा हुआ भत्ता 5 प्रतिशत माना जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी, जो एक बड़ा तोहफा होगा.माना जा रहा है।

इस वृद्धि से देश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ होगा। अगर अब महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है तो इसकी दरें 1 जुलाई 2024 से लागू की जाएंगी, जिसके बाद इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही कर्मचारियों की सैलरी मेंभारी उछाल देखने को मिलेगा।

वेतन में कितनी होगी वृद्धि?

यदि कर्मचारी का शुद्ध वेतन 40,000 रुपये है, तो इसमें 2,000 रुपये की वृद्धि की जाएगी। इस हिसाब से आपके खाते में 42,000 रुपये आने शुरू हो जाएंगे। सालाना वेतन वृद्धि की बात करें तो आपको 24,000 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे।