Pokhran anniversary : सेना की वर्दी में वैज्ञानिक, एजेंसियों से बचने के लिए रात में काम, आज ही के दिन दुनिया ने देखी थी भारत की परमाणु ‘शक्ति’

Share on:

छब्बीस साल पहले, एनडीए प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत ने 5 मई और 11 मई को पोखरण में परमाणु परीक्षणों की शक्ति श्रृंखला का आयोजन किया था, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की परमाणु क्षमता के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था। भारत द्वारा थर्माेन्यूक्लियर से लेकर सामरिक उपकरणों की एक श्रृंखला का विस्फोट करके खुद को परमाणु हथियार संपन्न देश घोषित किया था।

देश एक पूर्ण, कार्यशील और अत्यधिक सक्षम परमाणु ट्रायड और परमाणु संचालित बैलिस्टिक के कारण मजबूत दूसरी स्ट्राइक क्षमता के साथ मीलों आगे बढ़ गया है। मिसाइल दागने वाली पनडुब्बियाँ। आज, भारत के पास 5000 किमी रेंज वाली भूमि आधारित अग्नि बैलिस्टिक मिसाइल और 3000 किमी रेंज वाली ज्ञ-4 पनडुब्बी आधारित बैलिस्टिक मिसाइल है, जो भारत को चीन, पाकिस्तान और उससे आगे के खतरों से बचा सकती है।

वाजपेयी के परीक्षण के निर्णय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह था कि भारत ने पहली बार चीन को भारत के परमाणु बनने के प्रमुख कारण के रूप में नामित किया था। 13 मई 1998 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को लिखे अपने पत्र में, वाजपेयी ने कहा हमारी सीमाओं पर एक प्रकट परमाणु हथियार संपन्न राज्य है, एक ऐसा राज्य जिसने 1962 में भारत के खिलाफ सशस्त्र आक्रमण किया था…

देश में अविश्वास को बढ़ाने के लिए हमारे एक और पड़ोसी को गुप्त परमाणु हथियार संपन्न राज्य बनने में भौतिक रूप से मदद की है।” उस दिन भारत के लिए चीन की धमकी किसी के सामने नहीं थी क्योंकि उस दिन से पहले भारत सरकार और मीडिया ने चीन का नाम तक नहीं लिया था। साम्यवादी राज्य भारत का वोल्डेमॉर्ट था क्योंकि उस दिन बुद्ध मुस्कुराये थे।

शक्ति श्रृंखला के परीक्षणों के बाद, प्रधान मंत्री वाजपेयी को तत्कालीन विपक्ष विशेष रूप से वामपंथी दलों और वामपंथी मीडिया द्वारा आलोचना की गई थी और सरकार को सीटीबीटी पर हस्ताक्षर करने के लिए पश्चिम समर्थक मीडिया के माध्यम से अमेरिकी दबाव का सामना करना पड़ा था। फिर भी, दुनिया द्वारा पी-5 में फ्रांस को छोड़कर भारत को परमाणु अछूत घोषित करने के बावजूद, वाजपेयी के नेतृत्व में भारत दबाव और प्रतिबंधों से बचने में कामयाब रहा

भले ही पश्चिम में भारत के विरोधियों ने पाकिस्तान की ओर से कश्मीर पर भारत पर दबाव बनाने के लिए परमाणु फ्लैशप्वाइंट सिद्धांत को खेलने की कोशिश की, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी जवाब के आतंकवादी हमलों के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक और ऑपरेशन बंदर का संचालन करके उस शिबोलेथ को ध्वस्त कर दिया।

रावलपिंडी जीएचक्यू से. वास्तव में, आज उसी भारतीय क्षमता का उपयोग स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि भारत जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया का हिस्सा है। 11 मई 1998, वह दिन था जब भारत ने विश्व स्तर पर अपना लोहा मनवाया।

दो दशकों के बाद भी, चीन और कम्युनिस्ट शासन से खतरा कम नहीं हुआ है, बल्कि कई गुना बढ़ गया है, क्योंकि चिंता है कि मालदीव में बीजिंग समर्थक मुइज्जू शासन आने वाले दिनों में बेस स्थापित करने के लिए पीएलए को एक द्वीप पट्टे पर दे सकता है।

चीन ने अपनी मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल शस्त्रागार में कई गुना वृद्धि की है और पाकिस्तान भारत से होने वाले असममित पारंपरिक खतरे का हवाला देते हुए एमआईआरवी तकनीक विकसित करने की कोशिश कर रहा है। यह और बात है कि चीन जिहाद के जरिए भारतीय अंदरूनी इलाकों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान का इस्तेमाल कर रहा है।