कच्चातिवू : BJP नेता अन्नामलाई का बड़ा दावा, कहा- ‘केंद्र सरकार पुनः प्राप्त करने प्रयास कर रही…’

Share on:

कच्चाथीवू मुद्दे पर तमिलनाडु भाजपा प्रमुख अन्नामलाई ने बड़ा दावा किया है।
उन्होनें कहा कि केंद्र सरकार श्रीलंका से कच्चाथीवू द्वीप को पुनः प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बीजेपी नेता ने यह आरोप भी दोहराया कि यह द्वीप 1974 में तमिलनाडु के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक के संरक्षक करुणानिधि की सहमति से तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार द्वारा श्रीलंका को सौंप दिया गया था।

अन्नामलाई ने यहां संवाददाताओं से कहा, तमिलनाडु के दिवंगत मुख्यमंत्री करुणानिधि की सहमति से कच्चातिवु को श्रीलंका को दे दिया गया था। उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री केवल सिंह से बात की थी। अब, भाजपा ने कच्चातिवु को वापस पाने के लिए विदेश मंत्री जयशंकर को एक पत्र दिया है। .इसे भारत वापस लाया जाना चाहिए; यह हमारा रुख है. केंद्र मछुआरों की सुरक्षा के लिए कच्चातिवू को वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

पीएम मोदी का यह बयान 1974 में इंदिरा गांधी सरकार के कार्यकाल के दौरान कच्चातीवू द्वीप श्रीलंका को देने के लिए कांग्रेस पार्टी की तीखी आलोचना करने के एक दिन बाद आया है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को कहा कि इससे लोग नाराज हो गए हैं। कांग्रेस पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता.उन्होंने कांग्रेस पर अपने शासन के वर्षों के दौरान भारत की एकता, अखंडता और हितों को कमजोर करने का भी आरोप लगाया।

गौरतलब है कि रामेश्वरम (भारत) और श्रीलंका के बीच स्थित इस द्वीप का उपयोग पारंपरिक रूप से श्रीलंकाई और भारतीय दोनों मछुआरों द्वारा किया जाता था। 1974 में, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारत-श्रीलंका समुद्री समझौते के तहत कच्चातिवु को श्रीलंकाई क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया। पाक जलडमरूमध्य और पाक खाड़ी में श्रीलंका और भारत के बीच ऐतिहासिक जल के संबंध में 1974 के समझौते ने औपचारिक रूप से द्वीप पर श्रीलंका की संप्रभुता की पुष्टि कर दी थी ।