तिल चतुर्थी : स्वर्ण मुकुट में सजे खजराना गणेश, सवा लाख लड्डुओं का लगा भोग, भक्तों की उमड़ी भीड़

Share on:

इंदौर, (शिवानी राठौर)! Sankashti Chaturthi 2024 : देशभर में आज महिलाओं के द्वारा तिल चतुर्थी का व्रत किया जा रहा है। महिलाएं इस व्रत को मंगल कामना के साथ करती है और संकट के नाश के लिए भगवान गणेश जी से कामना करती है कि सारे कार्य सकुशल संपन्न हो और घर में खुशहाली बनी रहे। बता दे कि माघ मास के कृष्ण पक्ष की संकष्ट चतुर्थी को ‘तिल चतुर्थी’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान गणेश से अपनी मनोकामना पूरी करने की मांग करती है।

देशभर में मशहूर है इंदौर का खजराना गणेश मंदिर

आपको बता दे कि देशभर में मशहूर खजराना गणेश मंदिर में आज संकट चतुर्थी के मौके पर आस्था का सैलाब उमड़ता हुआ देखा गया। सुबह से खजराना गणेश के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। अब तक हजारों गणेश भक्तों ने अपनी हाजरी लगा दी है। फिलहाल ये सिलसिला अभी भी जारी है।

सवा लाख लड्डुओं का भोग लगा

‘तिल’ चतुर्थी के खास मौके पर खजराना गणेश जी को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया है। इस दौरान मंदिर परिसर के बाहर मेला भी लगाया गया है, जो तीन दिनों तक लगा रहेगा। मंदिर में आने वाले भक्तगण मेले का भी आनंद इस मौके पर ले पाएंगे।

स्वर्ण मुकुट के साथ किया गया श्रृंगार

अटूट आस्था का केंद्र इंदौर शहर का प्राचीन खजराना गणेश मंदिर में आज से तीन दिनी तिल चतुर्थी मेले की आज से शुरूआत हो चुकी है। बता दे कि आज ‘तिल ‘ चतुर्दशी के ख़ास मौके पर रविवार रात 12 बजे गणेशजी का स्वर्ण मुकुट सहित स्वर्ण आभूषणों से विशेष श्रृंगार किया गया, जिसमें उनकी अद्भुत छवि नजर आई।