IMD Alert: शीतलहर के साथ अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Rainfall Alert: सभी को आस है कि नए महीने के साथ ठण्ड का असर कम होगा। मगर मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिन और तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है यानी ठण्ड का असर यूँ ही रहेगा। भारत के उत्तरी पहाड़ों पर बर्फ़बारी की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में ठण्ड का असर बढ़ सकता है। शीतलहर और कोहरे का सितम इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि ट्रेन और हवाई यात्राएं रोजाना रद्द हो रही है।

देश में नए साल के बाद से ही लगातार ठण्ड का प्रकोप जारी है। देश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश की आशंका जताई जा रही है। आपको बता दें कि, उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है, जिसकी वजह से लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है ठंड इतनी ज्यादा पड़ रही है कि कई राज्यों में तो बच्चों की स्कूलों का समय तक बदल दिया गया है।

दिल्ली का मौसम:

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार ठण्ड का असर बढ़ रहा है। पूर्वी हवाओं की वजह से राजधानी में ठण्ड के साथ कोहरे का कोहराम भी जारी है। पिछले कई दिनों से दिल्ली में ठिठुरन भरी ठंड बनी हुए है। जिसकी वजह से लोगों को आग और कम्बल का सहारा लेना पड़ रहा है। राजधानी में न्यूनतम तापमान तो सामान्य रहा लेकिन अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है।

आपको बता दें कि कड़कड़ाती ठंड और कोहरे के बीच दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में देर रात हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली है, जिसकी वजह से मौसम में नमी पैदा हो गई है और भी ज्यादा ठंड बढ़ गई है लोगों की परेशानी को हल्की बूंदाबांदी ने और भी ज्यादा बढ़ा दिया है।

उत्तर भारत के राज्यों का मौसम:

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। इसके साथ ही बर्फीली हवाओं की वजह से राज्यों में ठण्ड का असर बढ़ता दिखाई दे रहा है। अभी कुछ दिन और पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति संभव है।

इन जगह है बारिश की सम्भावना:

मौसम विभाग ने बताया है कि गुरुवार को भी उत्तर भारत के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। जिसकी वजह से दक्षिणी ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इसका असर रेल एवं हवाई यातायत पर भी देखने को मिलेगा। दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की बारिश हो सकती है।