कूनो नेशनल पार्क से आई बड़ी खुशखबरी, नामीबिया की चीता ज्वाला ने दिया तीन शावकों को जन्म, सीएम ने किया ट्वीट

Share on:

संपूर्ण देश व पर्यावरण के लिए एक बड़ी अच्छी खबर आयी है कि मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नामक चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है। यह चीता नामीबिया से भारत के कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे। इससे पहले भी इस साल की शुरूआती में एक खुशखबरी सामने आयी थी कि नामीबियाई चीता आशा ने 3 जनवरी 2024 को तीन शावकों को जन्म दिया था।

एक ही महीनें में नामीबिया से लाई गई दो चीता ने शावकों को जन्म दिया है। यह संपूर्ण देश के लिए एक खुशखबरी है। इसके चलते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने एक्स पर एक वीडियो साँझा किया है और साथ में कैप्शन भी लिखा है। उन्होंने कहा है कि कूनो में नए महमानों का स्वागत है। नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है।

उन्होंने आगे कहा ‘माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से भारत में चीता की सुखद वापसी हुई है, जिसमें मध्यप्रदेश चीता स्टेट बना। नए मेहमानों के लिए मध्यप्रदेशवासी हर्षित एवं आनंदित हैं।’ डॉ. मोहन यादव के साथ देश के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अपने X हैंडल पर वीडियो शेयर किया है। वीडियो के साथ उन्होंने कहा कि ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है।

उन्होंने आगे कहा ‘यह नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद आया है। देश भर के सभी वन्यजीव अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई।’इसके साथ वन विभाग की टीम में ख़ुशी की लहर सी है।’