IND vs SA: टीम इंडिया ने सात विकेट से दर्ज की जीत, 1-1 से सीरीज ड्रॉ, सिराज-बुमराह ने किया कमाल

Share on:

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका पर शानदार जीत हासिल की है। पहले टेस्ट में हार के बाद यह भारत का जबरदस्त कमबैक है। इस मुकाबले को क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला बताया जा रहा है। कैप्टाउन में खेले गया इस मुकाबले में गेंदबाज़ों का बोल-बाला रहा। दोनों देशों की तरफ से गेंदबाज़ों ने बल्लेबाज़ों को मैदान पर टिकने ही नहीं दिया।

इस मुकाबले में भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की है। इसी जीत के साथ भारत ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहली पारी में मात्र 55 रन बनाए थे। मोहम्मद सिराज ने कुल छह विकेट झटके थे। भारत भी अपनी दूसरी पारी में मात्र 53 रन पर ऑलआउट हो गया था। साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 173 रन बनाए। भारत को 79 रन का लक्ष्य मिला। टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल किया।

भारत ने केपटाउन टेस्ट जीतकर इतिहास रचा है। भारत ने पहली बार यहाँ टेस्ट मैच जीता है। भारत ने यह मुकाबला जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर किया है। यह दूर मौका है जब दक्षिण अफ्रीका में भारत कोई टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रहा है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी। टीम इंडिया ने 30 साल में केपटाउन में पहला टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले केपटाउन में भारत ने कुल 6 मुकाबले खेले है। जिसमें भारत ने 4 मैचों में हार और 2 मैचों में ड्रा का सामना किया है।