“स्कूल नहीं तो वोट नहीं”, मुरैना में ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार, नहीं डाला एक भी वोट

Share on:

MP Election 2023 : मध्यप्रदेश में आज 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव सुबह 7 से शुरू हुए। ज्यादातर क्षेत्रों में चुनावी गतिविधि काफी शांत देखने को मिली और लोगों ने लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और घर से निकलकर वोट डालें, लेकिन कई जगह ऐसी भी रही जहां पर चुनाव का बहिष्कार किया गया। लोगों में काफी नाराजगी देखने को मिली।

प्रदेश से कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जहां पर प्रत्याशी और उनसे जुड़े लोगों पर हमला भी किया गया। अब ताजा मामला मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के बानमोर क्षेत्र की महाटोली ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले बड़ापुरा गांव से सामने आया है, जहाँ 734 ग्रामीण मतदाताओं द्वारा पोलिंग बूथ नंबर 301 पर मतदान का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक स्कूल नहीं तब तक कोई वोट नहीं।

जानकारी के अनुसार इस गांव में कुशवाहा समाज के लोग रहते हैं जो कि स्कूल की मांग कर रहे हैं विगत कई वर्षों से प्राइमरी स्कूल बंद पड़ा है। चुनाव के बहिष्कार को लेकर सरपंच शिवचरन कुशवाह और एक युवा दीपक पटेल का कहना है कि उनके गांव के तीन सौ से अधिक बच्चे गांव में विद्यालय न होने के कारण अन्य गांव में जाकर पढ़ाई कर रहे हैं।

गांव वालों का कहना है कि सभी दूर चक्कर काटने के बाद भी स्कूल शुरू नहीं हुआ है। वहीं चुनाव बहिष्कार की सूचना मिलने के बाद फौरन तहसीलदार अपनी टीम के साथ गांव में पहुंचे और सभी को समझने की कोशिश की लेकिन ग्रामीणों ने वोट डालने से इनकार कर दिया उन्होंने जो अपनी शर्त रखी है उसे पूरा करने की बात कही है।