पपीते के छिलके में छुपा है सेहत का राज, फेंकने से पहले जान लें इसके जबरदस्त तरीके

Share on:

पपीता में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो सेहत के काफी फायदेमंद साबित होते है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसे नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर में गर्मी पैदा करता है जो बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पपीता आमतौर पर अधिकतर लोगों को पसंद होता है। अक्सर हम पपीता खाने के बाद इसके छिलके को फेक देते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके छिलके में कई चीजों में काम आ सकते है? पपीते का छिलका सेहत के गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते है कि इसके छिलकों को किस प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है…..

हेयर मास्क के लिए

पपीते के छिलके से आप हेयर मास्क को भी बना सकती है। इसमें शामिल फोलिक एसिड डैंड्रफ को दूर करने में मददगार होते है। इस तैयार करने के लिए 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ पपीता, आधा कप दही और 1 बडा चम्मच पपीते का पल्प, इन सभी चीजों को अच्छी से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसके बाद बालों की जड़ों में लगाकर इसे करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल को शैंपू कर लें।

खाद तैयार करने में

अगर घर में लगे पौधों की ग्रोथ अच्छी नहीं हो रही है तो आप पपीते के छिलके से बनी खाद काइस्तेमाल कर सकते है। इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स प्लांट को मजबूती प्रदान करते है। केमिकल वाले फर्टिलाइजर की जगह आप इस खाद का उपयोग कर सकते है।

साबुन बनाने के लिए

यदि आपकी त्वचा में रूखापन या और भी अन्य समस्याएं है तो आप पपीते के छिलके से बने साबुन का इस्तेमाल कर सकती है। यह आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार के काले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। साबुन बनाने के लिए 2 कप पपीते का छिलका (पीसा हुआ), 1 बड़ा चम्मच पपीते का पल्प, 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल और 100 ग्राम साबुन का बेस आदि। इन सभी चीजों को पिघलाकर इसे सेट होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप साबुन का इस्तेमाल कर सकती है।

ऐसे भी कर सकते हैं उपयोग

पपीते के छिलके से आप फेस मास्क और चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते है। पपीते के छिलके की चाय पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि छिलकों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। क्योंकि आजकल कीटनाशक के छिड़काव की वजह से इस पर नुकसानदायक केमिकल मौजूद हो सकते है।