7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर होगी DA में 4% की बढ़ोतरी, जानें कब मिलेगा बढ़ा हुआ पैसा

Share on:

7th Pay Commission News, Government News : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक अच्छी खबर मिलने वाली हैं। केंद्र सरकार हर साल की तरह इस साल भी DA में जल्द बढ़ोतरी करने जा रही हैं। सूत्रों की माने तो इस साल भी सरकार DA तीन फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी को लेकर आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

रिपोर्ट की माने तो इसबार भी महंगाई भत्ते DA और महंगाई राहत DR में केंद्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी मिल सकती है। केंद्र सरकार दिवाली के बीच कभी भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इसके साथ ही डीए में होने वाली बढ़ोतरी, बढ़ी हुई दरें 1 जुलाई 2023 से ही लागू मानी जाएगी।

आपको बता दे कि, जुलाई 2022 में, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, भत्ता 34 से 38 प्रतिशत बढ़ गया था। इसके पश्चात्, 24 मार्च 2023 को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसके बाद, भत्ता डीए के स्तर पर पहुंचकर 38 से 42 प्रतिशत तक बढ़ गया। इस बार भी, यदि महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो यह 42 से आगे बढ़कर 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। इस स्थिति में, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सालाना 8,000 रुपए से 27,000 रुपए तक की वृद्धि हो सकती है।

इसमें गोपाल मिश्रा का कहना है कि, जून 2023 का सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था। हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी जल्द ही करेंगे।