Indore News : कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

Share on:

इंदौर : जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के कोमोबिलिटी के व्यक्तियों के टीकाकरण अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जायेगा। इसके लिये सुक्ष्म कार्ययोजना बनाकर लक्षित व्यक्तियों का टीकाकरण व्यापक स्तर पर होगा। अभियान को सफल, प्रभावी तथा सुव्यवस्थित रूप से क्रियान्वित करने के संबंध में विचार विमर्श के लिये कलेक्टर श्री मनीष सिंह की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री हिमांशु चंद्र, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जड़िया, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. सतीश जोशी, कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकारा सहित अन्य चिकित्सक और प्रायवेट अस्पतालों के प्रबंधक मौजूद थे। बैठक में अभियान के लिये सुक्ष्म कार्ययोजना तुरंत बनाने के निर्देश कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने दिये। उन्होंने कहा कि इस अभियान को व्यापक स्तर पर चलाया जाये। अभियान में लक्षित समूहों के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो, यह सुनिश्चित किया जाये। साथ ही यह तय किया जाये कि प्रथम चरण में टीके से वंचित सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके लग जाये।

दूसरे डोज चिन्हित सभी व्यक्तियों को टीके लगे यह व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अधिक से अधिक टीकाकरण केन्द्र बनाये, जिससे की नागरिकों को सुविधा हो। उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की सूची मतदान केन्द्रवार तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तीन से चार मतदान केन्द्र पर एक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीके लगाने की व्यवस्था की जाये। बैठक में अभियान के दौरान वैक्सीन की गुणवत्ता बनाये रखने, केन्द्रवार उन्हें वितरित करने आदि पर पर चर्चा की गई। उन्होंने ने निर्देश दिये की प्रत्येक सेंटर पर ऐसी व्यवस्था रखें, जिससे की टीका लगवाने के लिये आने वाले व्यक्तियों को कोई भी असुविधा नहीं हो। वेटिंग रूम की भी समुचित व्यवस्था रखी जाये।

बताया गया कि कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज से इंदौर जिले में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों एवं 45 वर्ष से 60 वर्ष के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का निःशुल्क कोविड-19 टीकाकरण प्रारम्भ किया गया। ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र एक जनवरी 2022 को 45 वर्ष से 60 वर्ष हो चुकी है और अगर वे शासन द्वारा निर्धारित की गई 20 स्वास्थ्य समस्याओ में से किसी एक समस्या से ग्रसित है, तो उन्हें कोविड-19 टीका लगाया जा सकेगा। उक्त श्रेणी में आने वाले हितग्राहियों को आरएमपी चिकित्सक का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

बैठक में बताया गया कि हितग्राही ओपन स्लॉट के माध्यम से स्वयं के मोबाइल में COWIN-2.0 एप डाउनलोड कर सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकते है। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण केन्द्रो में वैक्सीनेशन ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से रिजर्व स्लॉट तथा ओपन स्लॉट के माध्यम से किया जायेगा। शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण निःशुल्क रहेगा तथा निजी अस्पातालो में अधिकतम 250 रूपये प्रति व्यक्ति की राशि में उपलब्ध होगा।