MP Weather: प्रदेश में थमेगा बारिश का दौर, इन जिलों में गर्मी करेगी परेशान

Share on:

भोपाल। देश के कई राज्यों में बेमौसम बारिश हो रही है। मध्यप्रदेश में पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश ने किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है। कई किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। हालांकि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सर्वे कराकर मुआवजा देने का ऐलान किया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, पिछले 12 दिनों से जारी बेमौसम बारिश का दौर रविवार से थम सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शनिवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई है। रीवा, खजुराहो, गुना, नौगांव, नरसिंहपुर, जबलपुर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, सतना, दमोह, दतिया और उज्जैन में शनिवार को बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग का मानना है कि, मध्यप्रदेश में 20 अप्रैल तक कुछ स्थानों में लू चलने के आसार हैं इसके साथ ही अप्रैल महीने के अंत तक गर्मी का असर देखने को मिल सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में मौजूद है। उसके असर से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। दिल्ली में भी मौसम में परिवर्तन के आसार नजर आ रहे हैं। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

Also Read – ‘लाड़ली बहना योजना’ को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, कलेक्टर्स को दिए ये निर्देश

जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश में 3 अप्रैल को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर 4 अप्रैल तक दिखेगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल अंत तक गर्मी का असर देखने को मिल सकता है। पिछले दिनों हुई बारिश से खेतों में पककर खड़ी फसलें भीगने के साथ ही दाने गिर गए हैं तो अब किसानों को काफी दिक्कते आ रही है। किसानों को अपनी फसलें बेचने में भी दिक्कतें आ रही है।