MP Weather: मध्यप्रदेश के इन 10 जिलों में तेज मूसलाधार बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

इनदिनों मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज मूसलाधार बारिश हो रही है। बेमौसम बारिश के कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 20 मार्च तक ऐसा ही मौसम रहेगा। इसके बाद मौसम में बड़ा परिवर्तन आएगा। बेमौसम बरसात के कारण भोपाल के लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

प्रदेश में पिछले 4 दिन से बदलते मौसम के मिजाज ने सबको हैरान और परेशान कर दिया है। शनिवार को राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई हिस्सों में तेज मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। कई जगहों में हवा की रफ्तार 75 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंच गई। भोपाल में शाम 5 बजे अकस्मात मौसम बदला और तेज गरज चमक के साथ वर्षा हुई। राजधानी के आसपास कई क्षेत्रों में ओले भी गिरे हैं। करोंद, अयोध्या बायपास, भानपुर सहित कई क्षेत्रों में बेर के आकार के ओले गिरे। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने से लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं। खंडवा में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 20 मार्च तक मौसम इसी तरह बने रहने का अनुमान जारी किया गया है।

UP Weather Update mausam vibhag issued orange alert there will be heavy  rain in these districts uppm | UP Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया  ऑरेंज अलर्ट, इन जिलों में होगी

पिछले 24 घंटों के बीच रायसेन के बाड़ी और सिवनी जिले के बरघाट में 6 सेंटीमीटर बिरसा शाहपुरा में 5 सेंटीमीटर तिरोड़ी में चार अमरवाड़ा कटंगी बैराड़ भैंसदेही और चिचोली में 3 सेंटीमीटर तेज वर्षा दर्ज हुई है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। राज्य में बारिश और ओले गिरने से किसानों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है।

Also Read – मुंबई में सजा बागेश्वर धाम का दिव्य दरबार, पहले ही दिन लाखों के गहने चोरी, 30 से ज्यादा महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत

20 मार्च तक नहीं बदलेगा मौसम

Mausam Vibhag Alert Delhi-NCR 17-20 March heavy rain hailstorm strong winds  IMD Weather updates | Weather Updates : मौसम विभाग का दिल्ली-एनसीआर में 17-20  मार्च तक तेज हवाओं संग भारी बारिश और

 

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में 20 मार्च तक बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि का यह सिलसिला 22 मार्च तक जारी रहेगा। दरअसल राज्य में इस समय मौसम के दो सिस्टम एक्टिव हैं। इन्हीं तंत्रों के कारण हवा आंधी और तूफान के साथ बरसात, ओलावृष्टि हो रही है। शनिवार को ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, विदिशा, कटनी, उज्जैन, देवास, शाजापुर, सीहोर, बालाघाट, बुरहानपुर, रायसेन, झाबुआ, मंदसौर, रतलाम, नीमच, बैतूल, राजगढ़, सागर, सतना, छतरपुर, दमोह, अनूपपुर, मुरैना, धार, डिंडोरी, सिवनी, नरसिंहपुर, रीवा, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, हरदा, आगर मालवा और खंडवा समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है।

गर्मी से फिलहाल राहत

Weather Warning: बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका, दिल्ली समेत देश के आधे  हिस्से पर होगा असर, फिर लौटेगी ठंड - India TV Hindi

बारिश के कारण अधिकतम टेंपरेचर में गिरावट देखने को मिली है। शनिवार को प्रदेश का अधिकतम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस खरगोन और मंडला में दाखिल किया गया है। वहीं, सबसे कम न्यूनतम टेंपरेचर 14 डिग्री सेल्सियस सिवनी जिला और बालाघाट के मलाजखंड में दर्ज हुआ है।

तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

उत्तराखंड-हिमाचल समेत देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश-ओलावृष्टि व वज्रपात  का अलर्ट जारी

 

मौसम विभाग ने अपना पूर्वानुमान जताए हुआ कहा है कि शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, रीवा, सागर संभाग के जिलों में संभाग के अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछार पड़ सकती हैं। वहीं, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर बरसात हो सकती है, जबकि भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ वर्षा हो सकती है। इसके साथ थी शहडोल संभाग के जिलों में तथा छतरपुर, टीकमगढ़, कटनी, बैतूल जिलों में कहीं-कहीं कहीं ओलावृष्टि एवं गरज चमक के साथ वज्रपात हो सकता है, जबकि जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों के कहीं-कहीं ओलावृष्टि एवं गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।