IMD Alert: इन 10 जिलों में गरज और चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

देश की राजधानी दिल्ली समेत इन दिनों देश के लगभग सभी मैदानी राज्यों में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। मार्च की शुरुआत में ही अप्रैल मई जैसी गर्मी पड़ रही है। हालांकि अभी भी ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों बर्फबारी के साथ-साथ बारिश का दौर जारी है। इसके साथ ही गिलगित, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जगहों पर आज भी बारिश और हिमपात की संभावना है।

राजधानी में इतना रहा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री को पार कर चुका है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगर बात करें तापमान की तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही आसमान साफ़ तथा धूप खिली रही। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण आने वाले कुछ दिनों में बादलों का आवागमन जारी रहेगा।

IMD के अनुसार, आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है। इसके साथ मध्य भारत के कई क्षेत्रों में मौसम विभाग ने बारिश संभावना जताई है। इसके साथ ही सर्द हवाओं के चलने से सुबह और शाम गुलाबी ठंड भी महसूस की महसूस होगी। वहीं उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित हरियाणा और पंजाब में 6 मार्च तक मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते है। बता दें 8 मार्च को एक नवीन सिस्टम सक्रिय हो रहा है जिस वजह से मौसम में ये परिवर्तन देखने को मिल रहे है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं पश्चिम हिमालय और सिक्किम से अरुणाचल प्रदेश जबकि उत्तराखंड, हिमाचल, लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिलेगी।IMD के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कई जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ आंधी का भी अलर्ट जारी किया है।

Also Read : लीजिये जनाब अब समोसे में भी आ गई वेराइटी, अब खाइये दस तरह के फास्ट फूड समोसे, इसमें आलू नहीं पिज्जा, पास्ता है जाने कहाँ है दूकान

इसके साथ ही सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। जबकि राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी मराठवाड़ा, विदर्भ और गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश और आंधी के ओले की संभावना है। हालांकि इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के राज्यों में तापमान में अगले पांच दिन कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।