वाराणसी : काशी में घाटों पर भरा गंगाजल, गलियों में हो रहे हैं अंतिम संस्कार

Share on:

देशभर में हो रही भारी वर्षा के चलते काशी (Kashi) में गंगा  नदी का जलस्तर बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। स्थिति यह है कि काशी में गंगा (Ganga) नदी के तट पर बने हुए घाटों पर बहुत ज्यादा पानी भरा चूका है, जिसकी वजह से वहां का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। घाटों के शुरआत में बने श्मशान हरिश्चंद्र घाट और आखिर में बने श्मशान मणिकर्णिका घाट में भी गंगा के बढ़ते जल स्तर से भारी मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है।

Also Read-Britain : प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक ने जन्माष्टमी पर किए कृष्णदर्शन, ट्विटर पर पोस्ट की तस्वीर

गलियों में हो रहा है शवों का अंतिम संस्कार

काशी के दोनों मुख्य श्मशान हरिश्चंद्र घाट और मणिकर्णिका घाट पर गंगा का जल स्तर बढ़ने से भारी असुविधाओं की स्थिति निर्मित हो रही है। यहां आने वाले शवों के अंतिम संस्कार के लिए घंटो का इंतजार करना पड़ रहा है। इसको देखते हुए जहां हरिश्चंद्र घाट के आसपास की गलियों में शवों का अंतिम संस्कार हो रहा है, वहीं मणिकर्णिका घाट पर वहां बने मचानों पर शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है जिसकी वजह से वहां शव को अंतिम संस्कार के लिए लाने वाले और वहां गलियों में रहने वाले लोग काफी दिक्क्तों का सामना कर रहे हैं । इसके साथ काशी में आने वाले अन्य श्रद्धालुओं और यात्रियों को भी इस दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read-Delhi : पहले भी पड़ चुका है मनीष सिसोदिया के घर छापा, ना तब कुछ मिला था ना ही अब कुछ मिलेगा- सीएम केजरीवाल

खतरे के निशान से डेढ़ फिट ऊपर है गंगा

ताजा जानकारी के अनुसार काशी में गंगा का बढ़ता जलस्तर चिंता का विषय हो रहा है। खबर के अनुसार काशी में गंगा खतरे के निशान से लगभग डेढ़ फीट ऊपर बह रही है, जोकि बहुत ही ज्यादा गंभीर स्थिति की सूचक है। काशी के निवासियों के साथ ही वहां आने वाले श्रद्धालु और यात्री भी दिक्क्तों का सामना कर रहे हैं।