कोरोना: पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बैठक शुरू, थोड़ी देर में PM का संबोधन

Share on:

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। ये थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हर कोई अब तक बस कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहा है। इन सबको देखते हुए आज पीएम मोदी दो अहम बैठकों की समीक्षा कर रहे हैं। जिसमें से एक की बैठक अभी शुरू हो गई है। इस बैठक में पीएम मोदी राज्यों के मुख़्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे। इसके बाद पीएम दोपहर 12 बजे से बाकी बचे राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करेंगे। इस बैठक में राज्यों में बढ़ रहे कोरोना को लेकर बात होगी। साथ ही सभी राज्यों के साथ कोरोना वैक्सीन के वितरण की नीति पर भी बात होगी।

Live Update:

पीएम मोदी के साथ कोरोना संकट पर हुई बैठक में नहीं शामिल हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बैठक में बताया कि राज्य में अब सौ फीसदी RT-PCR टेस्ट हो रहे हैं। साथ ही अभी नाइट कर्फ्यू, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मसलों पर भी एक्शन लिया जा रहा है।

इस बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीएसटी बकाये का मुद्दा उठाया है। उन्होंने प्रधानमंत्री से मांग की है कि केंद्र सरकार को राज्यों का जीएसटी बकाये का पैसा जारी करना चाहिए।

इसके अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी जानकारी दी कि उन्होंने एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जो राज्य में कोविड वैक्सीन के वितरण पर काम कर रही है। वहीं वो सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला के संपर्क में भी बने हुए हैं।

पीएम मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संबोधन से हुई। उन्होंने कहा कि यूरोप-अमेरिका में फिर से मामले बढ़े हैं, ऐसे में हमें सावधान रहना होगा। साथ ही उन्होंने राज्यों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य करने पर जोर देने को कहा। उनके बाद स्वास्थ्य सचिव ने आगामी दिनों की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान को विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी।

इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल है। उन्होंने भी कोरोना के चलते केंद्र सरकार से राजधानी में 1000 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स की मांग की है। वहीं दिल्ली सीएम ने पीएम मोदी से प्रदूषण के मसले पर दखल देने की अपील की है।

https://twitter.com/ANI/status/1331115130780696576

इस मीटिंग में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी शामिल हैं। सीएमओ छत्तीसगढ़ के ट्विटर अकाउंट से ये तस्वीरें शेयर की गई हैं।

https://twitter.com/ChhattisgarhCMO/status/1331107300870811648

बता दे, पीएम मोदी हाल ही में आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच कोरोना को लेकर बैठक कर रहे है जो शुरू हो चुकी हैं। इस बैठक में अमित शाह भी मौजूद है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में अमित शाह भी अपनी बात रखेंगे। वहीं सभी राज्यों के मुख्यमंत्री बात करेंगे। सबसे आखिरी में पीएम मोदी का संबोधन होगा।

पीएम मोदी के नेतृत्व में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना पर बैठक जारी है। बता दे, इस बैठक में अमित शाह भी शामिल हैं। साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यालय की ओर से बैठक की तस्वीरें जारी की गई हैं।

बैठक का एजेंडा-

बताया जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते केस को लेकर राज्य अपनी ओर से क्या प्रयास कर रहे हैं। साथ ही केस के रोकथाम के लिए किस तरह से प्रयास किया जा रहा, इसको लेकर समीक्षा होगी। इसके अलावा अगले साल की शुरुआत में टीका आने की उम्मीद है। ऐसे में उसको कैसे जल्द से जल्द ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए, टीका को स्टोर करने के लिए राज्यों के पास क्या संसाधन हैं और किस तरह से टीकाकरण किया जाएगा। इन सब पर बातचीत होगी।