अमेरिका में 6 वैक्सीन पर काम जारी, जानें कौन सी है सबसे तगड़ी

Share on:

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी के चलते कोरोना वैक्सीन की और एक पासे को पलटने वाली घोषणा हुई है। दरअसल, अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोविड वैक्सीन के 94 प्रतिशत प्रभावी होने का दावा किया है। फाइजर ने ठीक एक सप्ताह पहले 90 फीसदी तक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की थी।
बता दे कि, अगर अंतिम स्टडी में ये सही हैं तो ये दोनों टीके अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के पास आपातकालीन उपयोग की अनुमति के लिए जाएंगे।

वही, ट्रंप के कोरोना वायरस टास्क फोर्स के एंथनी फौची को उम्मीद है कि, ये टीके अगले कुछ महीनों में ‘सब कुछ बदल देंगे। बता दे कि, फाइजर वैक्सीन के अंतिम परिणाम नवंबर के तीसरे सप्ताह आने वाले हैं।

अगर बात की जाये अमेरिका में कोरोना के कहर का तो, अमेरिका में कोविड के मामले 15 नवंबर तक 1.1 करोड़ को पार कर गए, जिसमें पिछले एक सप्ताह में ही 10 लाख मामले शामिल हैं। वही, देश में कोरोना से मृत्यु का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है। अंतिम गिनती तक ये आंकड़ा 246,000 को पार कर गया था।
बता दे कि, अमेरिका में इस वक्त 6 वैक्सीन पर काम जारी है, जिसमें तीन अलग-अलग तकनीकों के आधार पर विकसित किए जा रहे हैं और हर तकनीक के दो उम्मीदवार हैं।