अनलॉक 4: 188 दिन बाद पर्यटकों के लिए खुलेगा ताजमहल

Share on:

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश अनलॉक हो रहा है। फिलहाल देश में अनलॉक 4 चल रहा है, जिसमें कई तरह की रियायतें दी गई है। अनलॉक- 4 भी कई चरणों का रहा. एक सितंबर से लागू हुए अनलॉक- 4 में 7 सितंबर से जहां मेट्रो सेवा शुरू होने की छूट मिली थी तो वहीं अब आज से कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं।

देश के कुछ राज्यों में जहां आज से स्कुल-कॉलेज खुल गए हैं तो वहीं 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें भी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पटरियों पर दौड़ना शुरू करने जा रही हैं। इसी के साथ ही सबसे बड़ी राहत उन लोगों को मिलने वाली है जिसके यहां कोई कार्यक्रम आयोजित होने वाला होगा क्योंकि आज से तमाम तरह के कार्यक्रमों में लोगों के शामिल होने की सीमा बढ़ाकर 100 कर दी गई है।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया था कि सामाजिक/शैक्षणिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक समारोह और अन्य मंडली को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा आगरा का किला और ताजमहल सोमवार से पर्यटकों के लिए फिर से खुल जाएंगे। हालांकि एंट्री के दौरान पर्यटकों को मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल को 17 मार्च से बंद कर दिया था। अब 21 सितंबर, सोमवार से ताजमहल को खोलने का निर्णय लिया गया है।

इंडियन रेलवे आज से कुछ खास रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने जा रही है। रेल मंत्रालय के मुताबिक ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए ये क्लोन ट्रेनें चलेंगी।