आबिद कामदार

इंदौर। गणतंत्र दिवस का त्यौहार काफी नजदीक है, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस देश के राष्ट्रीय त्यौहार है, हाल ही में सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान चलाया था। पूरा शहर और देश तिरंगामय हो गया था,मानो शहर झंडे के तीनों रंग में पूरी तरह रंग गया था। हर घर, गाड़ी, वाहन और हर जगह तिरंगा लगाया था। कई आंकड़ों के मुताबिक लगभग 5 हजार करोड़ का व्यापार स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में तिरंगे की सामग्री की चीजों से हुआ था। लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति का इतना माहौल नजर नहीं आ रहा है।

Read More : Boycott Pathaan पर बोलीं करीना कपूर- फिल्में नहीं होगी तो मनोरंजन कैसे होगा?

स्वतंत्रता दिवस के मुकाबले 80 प्रतिशत लोग कम आ रहे खरीदारी करने

राजवाड़ा स्थित दुकानदार अभिषेक पहाड़िया बताते है, कि स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान चला था, जिसकी वजह से हमारे पास 15 अगस्त तक इतने ग्राहक आए थे की माल कम पड़ गया था।लेकिन अगर बात इस साल की करें तो लगभग 80 प्रतिशत कम लोग झंडे और अन्य चीजों की खरीदारी करने आए है।

तिरंगे से संबंधित सामग्री की कीमतों में आई 10 फीसदी की बढ़त है

दुकानदार बताते है की पिछले साल के मुकाबले ग्राहकों में कमी आई है, वहीं हमारे यहां जो सामान आता है या बनता है उसमें 10 प्रतिशत की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, दुकान पर 2 रुपए से लेकर 2 हजार रूपए की कीमत के तिरंगे मौजूद है। हमारे यहां से मध्य प्रदेश के रतलाम, उज्जैन धार, खरगोन, सागर, जबलपुर और अन्य जगहों पर माल जाता है। वहीं हमारा ज्यादातर माल दिल्ली से आता है।

Read More : LIVE MP Nagar Nikay Chunav Result 2023 : 19 नगरीय निकायों के चुनाव के वोटों की ग‍िनती जारी, 13 पर भाजपा ने बाजी मारी

स्कूल, कॉलेज, और अन्य लोग ले जा रहे सामग्री

स्कूल, कॉलेज और ऐसी कई संस्था है जो तिरंगे से संबंधित सामग्री खरीदते है, स्वतंत्रता दिवस पर जो आम जनता की भीड़ लगी थी वह इस बार नही है। अपने घर, ऑफिस के लिए जो 15 अगस्त को लोगों ने झंडे और अन्य सामग्री को खरीदारी की थी वह सब कुछ इस बार नही दिखाई दे रही है।

तिरंगे रंग में यह चीज़े है मौजूद दुकानों पर

पहले के जमाने में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर तीन कलर में केवल झंडा हुआ करता था, लेकिन अब दुकानों पर तिरंगे कलर में पगड़ी, स्कार्फ, तिरंगा पट्टी, कुर्ते, साड़ी मोजूद है वहीं गाड़ी और ऑफिस के लिए डैशबोर्ड फ्लैग और अन्य चीजें मौजूद है।