सातवां वेतन आयोग: 27 हजार से 2 लाख तक बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, एरियर का भी किया जाएगा भुगतान!

लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना खुशियां लेकर आ सकता है. अगले महीने की 3 तारीख को कर्मचारियों को एक साथ दो खुशखबरी मिल सकती है. इसमें पहले खुशी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और दूसरी खुशी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी शामिल है. बता दें कि DA में 4% और फिटमेंट फैक्टर में 3.68% फ़ीसदी इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है. अगर यह बढ़ोतरी होती है तो महंगाई भत्ता 38% प्रतिशत हो जाएगा जिससे सैलरी में बढ़ोतरी होगी.

बताया जा रहा है कि डीए में बढ़ोतरी के बाद बेसिक सैलरी में 8 हजार की बढ़ोतरी हो जाएगी जिससे यह 18 से सीधा 26 हजार पर पहुंच जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फिलहाल 34% DA/DR का लाभ मिल रहा है. अगले महीने के 4% बढ़ने की संभावना है. AICPI के आंकड़ों में मार्च, अप्रैल और मई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि जून के आंकड़े आना अभी बाकी है, 30 जुलाई को यह आंकड़े जारी होने वाले हैं. इसके बाद ही फाइनल हो जाएगा कि कितना प्रतिशत डीए बढ़ सकता है. DA Hike 4 की जगह 6% भी हो सकता है.

Must Read- राहुल और दिशा परमार ने कैमरे के सामने सरेआम की ये हरकत, तस्वीरें वायरल

AICPI Index के आंकड़े सामने आने के बाद 3 अगस्त को पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक होने वाली है जिसमें महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी. हो सकता है घोषणा होने के बाद एक जुलाई 2022 से इसे लागू कर दिया जाए ताकि कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी में बढ़ा हुआ DA मिले. वहीं DA Hike के अलावा कर्मचारियों को 1 महीने का एरियर भी दिया जा सकता है. हालांकि इस बारे में कोई भी अधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है. अगर डीए में बढ़ोतरी होती है तो बेसिक से लेकर हायर सैलेरी 27 हजार से 2.20 लाख तक पहुंच जाएगी. लगभग 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों फायदा होगा.