केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। यह सभी चाहते है कि सैलरी में इजाफा हो। इसी को ध्यान में रखते हुए अब अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके सिर्फ कुछ दिन का ही इंतजार करना होगा। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा होने में सिर्फ 09 दिन का समय रह गया है। दरसअल, 31 जनवरी को DA का आंकड़ा जारी होने वाला है। इस आंकड़े के जरिए यह साफ हो जाएगा कि इस साल की पहली छमाही में आपकी सैलरी में कितना इजाफा होने जा रहा है। AICPI Index का डाटा हर महीने की आखिरी तारीख को जारी होता है।

कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार वेतन में काफी इजाफा हो सकता है। आंकड़े जारी होने के बाद सरकार होली से पहले कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा सकती है। एआईसीपीआई सूचकांक के आधार पर यह तय किया जाता है कि लागत प्रीमियम कितने प्रतिशत बढ़ेगा। आंकड़ों के मुताबिक नवंबर 2022 तक लागत प्रीमियम में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की योजना है। यदि यह सूचक दिसंबर में नहीं बदलता है तो कर्मचारियों के वेतन में 3 प्रतिशत की वृद्धि होगी। वहीं अगर इंडेक्स में 1 प्वाइंट की बढ़ोतरी होती है तो डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

Also Read – 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! सैलरी में होने वाला है बंपर इजाफा

अगर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होता है तो कर्मचारियों को 41 फीसदी की दर से डीए मिलेगा। जुलाई 2022 में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 38 फीसदी की दर से इजाफा किया था। बता दें कि मार्च महीने में कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, 1 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसको मंजूरी मिल सकती है यानी कर्मचारियों को 31 मार्च से बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है। इसके साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा।