नए साल 2023 की शुरुआत हो चुकी है और इसके शुरू होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए भी एक बड़ा अपडेट आया है। इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में जल्द ही बंपर बढ़ोतरी (Salary Hike) देखने को मिल सकती है। पहले उम्मीद थी कि साल खत्म होते-होते सरकार इस पर फैसला लेकर कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दे सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को रिवाइज करने का ऐलान कर सकती है।

कितनी बढ़ सकती है सैलरी?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर सरकार इस पर मुहर लगाती है तो कर्मचारियों को सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा। इस तरह महीने में 8 हजार रुपये और सालाना 96 हजार रुपये बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी।

Also Read – कंगाली के बाद बदले पाकिस्तान के सुर, कहा- हम सबक सीख चुके, चलिए बैठकर बात करें

फिलहाल क्या है फिटमेंट फैक्टर की दर

मौजूदा फिटमेंट फैक्टर की दर जो इस समय 2.57 फीसदी पर है वो बढ़कर 3.68 फीसदी पर आने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होगी। मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 15,500 रुपये है तो 4200 ग्रेड पे के मुताबिक उसकी कुल सैलरी 15,500×2.57 या कुल 39,835 रुपये होती है पर ये ही फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी पर आ गया तो सैलरी में और अधिक बढ़त हो जाएगी।

बढ़ सकते हैं DA और DR

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) मार्च 2023 में बढ़ने की उम्मीद है। यह 1 जनवरी से प्रभावी होगा। सरकार पेंशनर्स का डियरनेस रिलीफ (DR) भी बढ़ाएगी। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को डीए के 18 महीने का बकाया भी मिल सकता है।