सातवां वेतन आयोग: सीपीएसई कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, डीए में हुई 5.5% की वृद्धि, जानें कब से मिलेगा लाभ

सीपीएसई कर्मचारियों (CPSE Employees) के डीए में 5.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

7th Pay Commission: शासकीय कर्मचारियों (government employees) के लिए डीए वृद्धि (DA Hike) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. कर्मचारियों का डीए (DA) 5.5 फीसदी की दर से बढ़ाया गया है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि सीपीएसई कर्मचारियों (CPSE Employees) का डीए बढ़कर 190.8 फीसदी हो गया है. इसलिए वृद्धि का लाभ उन्हें जुलाई के वेतन के साथ मिलने वाला है.

बता दें 1 अप्रैल 2022 को 2007 पे स्केल वाले सीपीएसई कर्मचारियों (CPSE Employees) के डीए में वृद्धि करते हुए इसे 185.3% कर दिया गया था. वहीं जुलाई में डीए में 5.5 फीसदी की वृद्धि होगी.

Must Read- Bachchan Family की बहू Aishwarya Rai फिर बनीं दुल्हन, खूबसूरती देख दीवाने हुए फैंस

सीपीएसई कर्मचारियों (CPSE Employees) के साथ 1997 के कर्मचारियों के पे स्केल में भी बड़ा संशोधन हुआ है. इन कर्मचारियों का डीए 9.3 फीसदी बढ़ाया गया है. जिसके बाद यह 391% हो गया है. इसके पहले अप्रैल 2022 में 1997 पे स्केल में वृद्धि देखी गई थी. जिसके बाद डीए बढ़कर 381.7% हो गया था. कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ अगस्त के महीने से मिलना शुरू क्योंकि दिए की वृद्धि जुलाई से रिकॉर्ड की जाएगी.

इधर सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के कर्मचारियों के डीए में वृद्धि (DA Hike) को लेकर खबर है कि इसमें 5 या 6 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है. वहीं 18 महीने का डीए एरियर देने के साथ बेसिक सैलरी में वृद्धि रिकॉर्ड की जा सकती है. डीए वृद्धि के चलते पेंशनर्स को भी बड़ा लाभ मिलेगा