सातवां वेतन आयोग: 4% महंगाई भत्ता बढ़ना तय! कर्मचारियों को सैलरी में मिलेगा इतना फायदा

लंबे समय से DA Hike का इंतजार कर रहे हैं कर्मचारियों को जल्दी अच्छी खबर मिल सकती है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार धीरे-धीरे खत्म होता दिखाई दे रहा है. महंगाई भत्ते में 1 जुलाई से बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है. खबरों के मुताबिक 4 फ़ीसदी DA Hike फोन आता है. AICPI Index के जो आंकड़े सामने आए हैं उसे यह साफ हो गया है कि महंगाई भत्ता कम से कम 4% तो बढ़ेगा ही. आप सिर्फ आधिकारिक घोषणा की देरी है. ऐलान होते ही कर्मचारियों को अपनी जुलाई की सैलरी जो अगस्त में मिलेगी उसी में बढ़ा हुआ डीए दिया जाएगा.

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. अगर 1 जुलाई से 4 फ़ीसदी इजाफे को लागू कर दिया जाता है तो यह 38 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा. अच्छी बात तो यह है कि इससे कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा खासा उछाल देखने को मिलेगा. बेसिक सैलरी जो 18000 है इसकी बात करें तो इस पर सालाना महंगाई भत्ता कुल 8640 रुपए बढ़ेगा.

Must Read- राजभर को बीजेपी की ओर से Y श्रेणी की सुरक्षा के बाद, अब बेटे को मिल सकता है ये बड़ा गिफ्ट

बेसिक सैलरी के कैलकुलेशन पर अगर ध्यान दें तो 18000 रूपए सैलरी पर 34% महंगाई भत्ते के हिसाब से 6120 रूपए बनते हैं. अगर यह कैलकुलेशन 38% महंगाई भत्ते के हिसाब से किया जाए तो 6840 रूपए बनेंगे. उस हिसाब से हर महीने 720 रूपए ज्यादा कर्मचारियों की सैलरी में जुड़ेंगे. जो सालाना 8640 रूपए होंगे.

अगर यही कैलकुलेशन अधिकतम सैलरी जो 56900 रूपए है पर किया जाए तो 34% प्रतिशत महंगाई भत्ते के हिसाब से 19346 रुपए प्रतिमाह भत्ता बनता है. अगर इसे 38% के हिसाब से कैलकुलेट करें तो यह अमाउंट 21622 रूपए प्रति महीने होता है. इस हिसाब से हर महीने 2276 रुपए कर्मचारियों को ज्यादा मिलेंगे. साल का 27312 रूपए होता है.

AICPI Index के मई तक के आंकड़े सामने आ चुके हैं फिलहाल जून के आंकड़े आना बाकी है जो 31 जुलाई तक आ जाएंगे. अब तक के आंकड़ों के अनुसार 4% महंगाई भत्ता बढ़ने की बात कही जा रही है. बता दें कि AICPI Index के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित की गई खुदरा कीमतों के आधार पर जारी किए जाते हैं.