प्यार में धोखा ये जानवर भी नहीं देते है

0
32

नई दिल्ली: आज कल कई ऐसी खबरें आती हैं जिसमें इंसान अपने पार्टनर को धोखा देता है. ये एक आम से बात है ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में कुछ ऐसे पक्षी और जानवर भी मौजूद हैं, जो जिंदगी भर एक ही पार्टनर के साथ रहते हैं तो आप जान कर हैरान रह जाएगे पार्टनर की मौत के बाद भी नहीं ढूंढते दूसरा पार्टनर. आज वर्ल्ड एनिमल डे है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे जानवरों के बारे में जो हमेशा अपने पार्टनर के लिए वफादार रहते हैं.

भेड़िए
भेड़ियों को देख कोई भी डर जाता है. आक्रामक और बेहद तेज-तर्रार ये जानवर पल-भर में किसी को भी चीर-फाड़ कर रख सकते हैं. लेकिन जहां बात लाइफ पार्टनर की हो, वहां ये जानवर काफी लॉयल होते हैं. असल मायने में मौत ही इन्हें अपने पार्टनर से दूर कर पाता है. अगर आप जंगल में किसी अकेले भेड़िए को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि या तो वो अपने पार्टनर का इंतजार कर रहा होगा या अपनी गुजर चुके पार्टनर को याद कर रहा होगा. भेड़िए अपने पार्टनर की मौत के बाद नयी पार्टनर नहीं ढूंढते.

Image result for भेड़िए

ऊदबिलाव
देखने में छोटे ऊदबिलाव इंसानों को भी प्यार में वफा का पाठ पढ़ा जाते हैं. अपने पार्टनर या सच्चे प्यार से मिलने के बाद इनका ज्यादातर समय साथ बीतता है. अपने रिलेशन को ठीक रखने के लिए ये काफी कुछ करते हैं.

Related image

लंगूर
अपने पार्टनर से ये जानवर काफी प्यार करते हैं. करीब 40 साल जीने वाले लंगूर एक ही पार्टनर के साथ पूरी जिंदगी गुजार देते हैं.

Related image

काले गिद्ध
गिद्धों से इंसान को हमेशा से डर लगा है. लेकिन ये गिद्ध अपने पार्टनर प्रति काफी वफादार होते हैं. अगर इन्हें लगता है कि इनके पार्टनर की तरफ किसी की नजर है, तो ये काफी आक्रामक हो जाते हैं.

Image result for काले गिद्ध

ओक्टोपोड्स
आठ पैरों वाले ये जीव अपनी पूरी जिंदगी में एक ही पार्टनर के साथ रिलेशन बनाते हैं. ऐसा करने के कुछ समय बाद ही इनकी मौत भी हो जाती है.

Image result for ओक्टोपोड्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here