गजब: बाइक के पा‌र्ट्स से बना दी सोलर कार

0
14

नेई दिल्ली: अक्सर हमने बच्चो के माता-पिता को ये कहते सूना है। कि पढ़-लिख लो नहीं तो कुछ नहीं कर पाओगे। अच्छी पढ़ाई कर लोगे तो अच्छी नौकरी मिल जाएगी। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। आज कम-पढ़ा लिखा व्यक्ति भी पढ़े-लिखे व्यक्तियों को पीछे छोड़ देता है।

इसी बात को सच कर दिखाया है ।ग्राम भटचौरा निवासी 35 वर्षीय अंजोर दास धृतलहरे ने अंजोर दसवीं पास है। लेकिन उसने बाइक के पुराने पा‌र्ट्स से सोलर कार बनाकर मिसाल कायम की है। 60 किमी प्रति घंटे के गति से चलने वाली इस कार को देखने गांव में प्रतिदिन लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

Image result for गजब: बाइक के पा‌र्ट्स से बना दी सोलर कार

अंजोर ने बताया कि इस कार को बनाने के लिए पुराने होंडा बाइक के पा‌र्ट्स का उपयोग किया है। घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बैटरी चार्ज करने के बाद कार में लगाई। बाइक के टायर व अन्य सामानों से तैयार कार को सड़क पर उतारा। इस काम को पूरा करने में दो से तीन साल लगे हैं।

कार में लगे सोलर पैनल से टीवी, फ्रीज कूलर का भी उपयोग किया जा सकता है। उसने यह भी बताया कि यह आइडिया उसे फिल्म कोई मिल गया से आया, जिसमें ऋतिक रोशन ने जादू नामक एक एलियन को रखा था। पृथ्वी पर वह बिना भोजन के जीवित था। धूप से एनर्जी मिलती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here