अमेरिका

साइंटिस्ट की चेतावनी, चिकन से फ़ैल सकती है कोरोना से बड़ी महामारी, आधी दुनिया को खतरा

नई दिल्ली: एक और तो पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। इसको लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स लगातार शोध कर रहे है। हाल ही में अमेरिका ने कोरोना के बीच एक बड़ी चेतावनी दी है। अमेरिका के एक मशहूर साइंटिस्ट माइकल ग्रेगर ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि चिकन से कोरोना से भी बड़ी महामारी पैदा हो सकती है, जिससे आधी दुनिया को खतरा हो सकता है।

माइकल ग्रेगर का कहना है कि चिकन फार्म्स से ऐसे वायरस निकल सकते हैं जिससे कोरोना वायरस से भी बड़ी महामारी पैदा हो सकती है। इंसानों को सिर्फ वेज खाने की सलाह देने वाले माइकल ग्रेगर ने अपनी नई किताब ‘महामारी के दौरान खुद को कैसे बचाएं’ में कहा कि बड़े पैमाने पर चिकन फार्मिंग होने से खतरा बढ़ गया है।

उनका अखना है कि चिकन फार्म्स से निकलने वाला वायरस इतना खतरनाक हो सकता है कि इससे आधी दुनिया को खतरा हो सकता है। हालांकि ग्रेगर की ‘भविष्यवाणी’ से जुड़े कोई सबूत सामने नहीं आए हैं और ना ही किसी अन्य वैज्ञानिक ने उनके दावे की पुष्टि की है लेकिन उनका कहना है कि इंसानों का जीवों से नजदीकी संबंध ही उनकी जिंदगी के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के लिए चीन के वुहान शहर स्थित जीवों के मार्केट को जिम्मेदार समझा जाता है। साथ ही कहा जाता है कि कोरोना वायरस चमगादड़ या किसी अन्य जीव से इंसानों में फैला है। ग्रेगर के मुताबिक़ चिकन फार्म से निकलने वाला वायरस कोरोना से बड़ा होगा और दुनिया की अधि आबादी इससे ख़त्म हो सकती है।

कोरोना वायरस फैलने के बाद कई जानकार दुनियाभर में विभिन्न जंगली जीवों के मार्केट को बंद करने की मांग कर चुके हैं। कई देशों ने तो चीन से भी जंगली जीवों के मार्केट को बंद कर दे।

Related posts
breaking newsअमेरिकाविदेश

चुनाव से पहले ट्रंप के बिगड़े बोल, हार गए तो भी नहीं छोड़ेंगे सत्ता

नई दिल्ली। नवंबर में अमेरिका में…
Read more
अमेरिकाविदेश

भारत के नक्शेकदम पर अमेरिका, ट्रंप ने TikTok पर लगाया बैन

चीन को जोरदार झटका देते हुए भारत ने…
Read more
अमेरिकाविदेश

अमेरिका चुनाव : दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए ट्रंप ने कसी कमर, अपने प्रतिद्वंद्वी पर लगाया ड्रग्स लेने का आरोप

वाशिंगटन। इस साल के अंत में अमेरिका…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group