breaking newsअन्यविदेश

कोरोना ने हज यात्रा पर भी लगाया ब्रेक, सिर्फ एक हजार लोगों को ही मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से बचाव के लिए लॉकडाउन में सभी धर्मस्थल बंद है। महामारी के बीच लोग धर्म यात्राएं भी नहीं कर पा रहे हैं। हर साल दुनियाभर से मुस्लिम समुदाय के लोग हज पर जाते हैं लेकिन इस बार उन्हें भी निराशा ही हाथ लगी है। दरअसल, सऊदी अरब से इस बार केवल एक हजार लोगों को ही हज यात्रा पर आने की मंजूरी दी है।

सऊदी अरब ने कहा है कि इस बार एक हजार मुस्लिम तीर्थयात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी, इसमें भी कोई सऊदी अरब से बाहर का नहीं होगा। हज यात्रा इस साल 29 जुलाई से शुरू होगी। देश में पहले से रह रहे विभिन्न राष्ट्रीयताओं के मुस्लिमों को इस बार हज के लिए अनुमति दी गई है।

पवित्र शहर मक्का में हर साल इन दिनों करीब 25 लाख लोग तीर्थयात्रा के लिए आते थे। इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए नियमों में बदलाव कर दिया गया है। नए नियमों के मुताबिक, 65 साल से कम उम्र के लोग की हज यात्रा पर जा सकेंगे और उन्हें कोई भी गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

हज का समय चांद दिखने के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। पिछले महीने सऊदी अरब ने बहुत सीमित लोगों के साथ हज यात्रा शुरू करने के लिए कहा था। हज अधिकारियों ने कहा, ‘इस बार सीमित एक हजार तीर्थयात्रियों को हज पर जाने की अनुमति होगी, वो भी जो पहले से ही सऊदी में रह रहे हैं। इसमें से 70 प्रतिशत विदेशी हैं और बाकि यहां के स्थानीय निवासी हैं।’

Related posts
अन्यकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरसविदेश

Coronavirus vaccine: रूस का दावा, कहा- 3000 लोगों को लग गए कोरोना के टीके

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना…
Read more
breaking newsदेशमध्य प्रदेश

पुरुषोत्तम शर्मा पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है महिला आयोग, लिया संज्ञान

भोपाल। डीजी पुरुषोत्तम शर्मा द्वारा…
Read more
breaking newstrendingदिल्लीदेश

दिल्ली में जल्द होगा सर्दियों का आगाज, ठंडा होने लगा मौसम

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जल्द ह…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group