Breaking News

भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी हलचल तेज, छावनी बना रहा पड़ोसी देश!

Posted on: 17 May 2020 09:26 by Surbhi Bhawasar
भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी हलचल तेज, छावनी बना रहा पड़ोसी देश!

उत्तराखंड: भारत की सीमानों पर लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान, चीन के बाद अब नेपाल बॉर्डर पर तनाव बढ़ने की ख़बरें सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बनी लिपुलेख सड़क के उदघाटन के बाद से ही भारत-नेपाल पर सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

indian army

एक दिन पहले नेपाल ने सीमा पर जहां सैनिकों की तैनाती के संकेत दिए, वहीं अब नेपाल उत्तराखंड के छांगरू में स्थानी छावनी निर्माण की योजना बनाता दिख रहा है। दरअसल, नेपाल ने 12 साल की मेहनत के बाद बन्ने वाली लिपुलेख सड़क पर विरोध भी जता था।

lipulekh road

गौरतलब है कि नेपाल हमेशा से ही लिपुलेख और कालापानी को अपना बताते हुए सड़क निर्माण पर तीखा विरोध जताता रहा है। वहीं अब जब सड़क निर्माण का काम पूरा होता दिख रहा है तो उसने इस इलाके में अपनी चौकसी बढ़ा दी है।

सैनिक छावनी में तब्दील हो रहा इलाका

कुछ रोज पहले ही नेपाल ने भारत से सटे छांगरू में स्थाई तौर पर बॉर्डर आउट पोस्ट खोला था। अब जानकारी मिल रही है कि नेपाल इस इलाके को जल्द ही सैनिक छावनी में तब्दील करने जा रहा है। ये छावनी अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से 12 किलोमीटर दूर स्थापित होगी, जिसमें 160 सैनिकों की तैनाती स्थाई तौर पर होनी है।

पूरे साल रहेगी नेपाली सैनिकों की मौजूदगी

छावनी बनने के बाद उच्च हिमालयी इलाके में नेपाल के सैनिकों की साल भर मौजूदगी रहेगी।असल में लिपुलेख सड़क का उद्घाटन होने के बाद नेपाल ने कड़ा विरोध जताया है। इस छावनी को बनाने के लिए नेपाल 9 करोड़ रुपए खर्च करेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com