World Cup 2019 : 48 साल बाद विश्व चैंपियन बना इंग्लैंड

0
18

नई दिल्ली। आईसीसी विश्वकप-2019 का नया चैंपियन क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड बन गया है। विश्वकप के रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा कर ट्राॅफी पर कब्जा कर लिया। क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड का यह पहला विश्वकप खिताब है। इसी के साथ वनडे विश्वकप जीतने वाला छठा देश बन गया है, जबकि लगातार दूसरे विश्वकप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा।

12वें आईसीसी विश्वकप टूर्नामेंट का रोमांच 46 दिन तक चला। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अब तक के विश्वकप का सबसे रोमांचक फाइनल था। मैच के दौरान न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाए। लक्ष्य के जबाव में उतरी इंग्लैंड की टीम 241 रन बनाकर ही आउट हो गई। इसी के साथ फाइनल मैच टाई हो गया। इसके बाद नतीजे के लिए सुपरओवर खेला गया। इसमें इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने भी इसके जवाब में 15 रन ही बनाए। दोबारा टाई होने के बाद विजेता चुनने के लिए अगला आधार चुना गया।

यह आधार ज्यादा बाउंड्री मारने का था। इंग्लैड ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थीं, इसलिए उसे विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड ने 48 साल पहले अपना पहला वनडे मैच खेला था। विश्व कप का फाइनल उसका 743वां मैच था। इस तरह उसे पहला विश्व कप जीतने के लिए 743 वनडे मैचों का इंतजार करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here