Lucknow: लखनऊ जनपद में 8वीं तक के सभी विद्यालयों में अब 14 जनवरी तक के लिए अवकाश घोषित किया गया हैं. वहीं, हरदोई जिले में भारी शीतलहर और कोहरे को मद्देनजर रखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूलों में जिलाधिकारी ने अवकाश का ऐलान किया है.

उत्‍तर भारत अभी भी कड़ाके की ठंड के चपेट में है. नए वर्ष का पहला सप्ताह बीतने के बाद भी पारा लुढ़कता ही नज़र आ रहा है. ऐसे में शीतकालीन अवकाश के अंतर्गत बंद स्‍कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं. विद्यालय पहले 07 जनवरी तक के लिए बंद किए गए थे, लेकिन अब बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए विंटर वेकेशन आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

Also Read – IMD Alert: दिल्ली सहित उत्तर भारत में शीत लहर का कहर, 10 जनवरी से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बिगाड़ेगा मौसम का हाल, अलर्ट जारी

ऑनलाइन क्‍लासेज़ का भी है निर्देश

विद्यालयों में अवकाश को लेकर संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है. लखनऊ जनपद में 8वीं तक के सभी विद्यालयों में अब 14 जनवरी तक के लिए अवकाश का ऐलान कर दिया गया हैं. इसके अतिरिक्त कक्षा 9 से 12वीं तक की क्लासें ऑनलाइन जारी रहेंगी. ऑनलाइन न होने की स्थिति में 11 जनवरी तक अवकाश रहेगा।

यूनिफॉर्म की समस्या भी समाप्त

जारी आदेश में कहा गया है कि प्रीबोर्ड, प्रैक्टिकल वाली क्लास संचालित होती रहेंगी, जिनका टाइम प्रातकाल 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा. डीएम ने कहा है कि सभी स्‍कूल प्रबंधन ठंड से बचाव की व्यवस्था करेंगे. मैनेजमेंट को हर कक्ष में हीटर का प्रबंधन करना होगा. प्राणघातक सर्दी को देखते हुए स्कूलों में यूनिफॉर्म की समस्या भी समाप्त कर दी गई है. बच्‍चों को किसी भी तरह के गर्म कपड़े पहनने की आज्ञा रहेगी.

यूपी इन जिलों में बढ़ी छुट्टियां

हरदोई जिले में भयंकर जानलेवा शीतलहर और कोहरे को मद्देनजर रखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूलों में जिलाधिकारी ने छुट्टियां घोषित कर दी है. स्‍कूल अब 16 जनवरी को खुल सकेंगे. इसके अतिरिक्त बुलन्दशहर में भीषण ठंड के चलते डीएम ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. इस बीच स्कूल खोलने पर DM ने कड़ी कार्यवाही की वार्निंग भी दी है.