जब मुर्गा-मुर्गियों ने किया लोमड़ी का शिकार | When the chickens did the fox hunting

0
109

जानवरों में लोमड़ी को सबसे चतुर जानवर माना जाता है. लोमड़ी अपने शिकार को हासिल करने के लिए काफी चतुराई से शिकार करती है. लेकिन हाल ही में लोमड़ी को लेकर एक ऐसा किस्सा सामने आया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. दरअसल, फ़्रांस के एक कृषि स्कूल में स्थित मुर्गियों के एक बड़े झुंड ने मिलकर घुसपेठ लोमड़ी पर धावा बोल दिया.

मुर्गियों के इस बड़े झुंड में करीब 3000 मुर्गे-मुर्गियां थे. मुर्गियों के बाड़े में एक ऑटोमेटिक दरवाजा लगा हुआ था. ख़बरों के मुताबिक, लोमड़ी के अंदर घुसते से ही वह दरवाज़ा अपने आप बंद हो गया. इसके बाद मुर्गों के झुंड ने लोमड़ी को घेरना शुरू कर दिया.

कृषि स्कूल के प्रमुख पास्कल डैनियल इस घटना के बारे में बताते हुए कहते हैं, “इन मुर्गों ने लोमड़ी पर अपनी चोचों से हमला करना शुरू कर दिया. ये किसी गैंग की तरह हमला था.” उनका कहना है की जब में अगले दिन स्कूल आया तो देखा की लोमड़ी मृत अवस्था में बाड़े में पड़ी हुई है.

डैनियल ने आगे कहा कि, “लोमड़ी के शरीर में चोंचों से हमले के निशान थे. उसकी गर्दन और दूसरे अंगों पर जख़्मों के निशान थे.”मुर्गियों के इस बाड़े में छह हज़ार फ्री-रेंज मुर्गियां रहती हैं जो कि पांच एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है.

ये बाड़ा दिन के समय खुला ही रहता है और मुर्गियां अपने खाने की तलाश में अक्सर बाड़े से बाहर आ जाया करतीं हैं. इसके बाद वे शाम को वापस बाड़े की ओर लौटती हैं. डैनियल बताते हैं, “इतनी बड़ी संख्या में मुर्गों को देख लोमड़ी का डरना लाज़मी था. इससे यह पता चलता है कि, मुर्गे जब झुंड में होते हैं तो काफ़ी ख़तरनाक हो सकते हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here