Weekly Gold Price: जानिए इस हफ्ते कितना गिर गया सोने का दाम ?

पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद इस सप्ताह सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इस हफ्ते सोने की कीमतें पिछले कई सप्ताह के मुकाबले अधिक गिर गईं.

पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद इस सप्ताह सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इस हफ्ते सोने की कीमतें पिछले कई सप्ताह के मुकाबले अधिक गिर गईं. हालांकि, सप्ताह के अंत तक गोल्ड के रेट में इजाफा हुआ. भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार 26 अगस्त को सोने की कीमतें 51,908 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. इस सप्ताह के शुरुआती दिन सोमवार को ही गोल्ड के भाव में गिरावट देखने को मिलेगी

इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में पिछले सप्ताह के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई. सोना 51,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ. मंगलवार को सोने का भाव 51,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इस सप्ताह सोने का भाव का ये सबसे लो रेट रहा. अगर पिछले सप्ताह के भाव से इसकी तुलना करें, तो मंगलवार को गोल्ड 438 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ था. इसके बाद बुधवार को सोने की कीमतों में बढ़त देखने को मिली और ये 51,578 पर पहुंच गया. गुरुवार को सोने का भाव 51,958 पर क्लोज हुआ और सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड का रेट 51,908 पर क्लोज हुआ था.

Also Read – FD Rate Hike: आर बी आई के बाद अब इस फाइनेंस कंपनी ने बढ़ाया एफडी रेट्स जानिए ग्राहकों को कितना मिलेगा रिटर्न

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, पिछले सप्ताह के मुकाबले इस हफ्ते गोल्ड की कीमतों में मात्र 40 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. ग्लोबल मार्केट की बात करें, तो शुक्रवार को सोने के रेट 0.29 फीसदी यानी 5.07 डॉलर की तेजी देखने को मिली और ये 1756.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. पिछले सप्ताह ये 1753.97 डॉलर प्रति औंस पर रहा था.

24 कैरेट वाले सोने का दाम
इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार 24 कैरेट वाले सोने का दाम 26 अगस्त को अधिकतम 51,908 रुपये रहा. जबिक 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 51,700 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो उसपर टैक्स के अलावा मेकिंग चार्ज भी लगता है. इस वजह ज्वैलरी की कीमतें अधिक होती हैं.