Uttar Pradesh Rainfall: भारी बारीश से यूपी में मचा हाहाकार, लखनऊ में 9 और उन्नाव ने 3 लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक दीवार गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हुआ है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बीतें कुछ दिनों से अलग-अलग इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण हालात लगातार बिगड़ते जा रहा है।  शुक्रवार की शुरुआत ही राज्य में हादसों के साथ हुई है। एक तरफ प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज के दिलकुशा गार्डन इलाके बाउंड्री वॉल गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है, तो वहीं दूसरी और उन्नाव में भी भारी बारिश के कारण ही एक घर की छत गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, दोनों ही घटनाओं में मृतकों के अलावा एक-एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है।

पिछले 14 घंटों में 155 मिमी हुई बारिश

लखनऊ में हुए हादसे की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पीयूष मोरडिया ने बताया कि तेज बारिश के कारण आर्मी एनक्लेव की दीवार गिरने से मजदूरों की मौत हुई है। सुबह करीब 3 बजे पुलिस घटनास्थल पर पहुंची थी। मलबे से नौ शव निकाले जा चुके हैं और एक घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया गया है। बता दें कि लखनऊ में पिछले 14 घंटों में 155 मिमी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग ने प्रदेश के इन राज्यों में जारी किया हेल्पलाइन नंबर

लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में एंट्री कर रहा है। ऐसे में राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ के अलावा प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर,बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा मैनपुरी, इटावा, झांसी और ललीतपुर में बारिश का जताए हैं।

Also Read: PM Modi Birthday Gift: प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर रखा जायेगा इस मेडिकल कॉलेज का नाम, कुछ साल पहले किया था उद्धघाटन

प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो इन नंबरों पर कॉल कर सकते है. प्रदेश की राजधानी में लगातार दो बड़े हादसों से प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। मंडलायुक्त लखनऊ, डॉ रोशन जैकब नेसमस्त जनपद वासियों से को सूचित करते हुए आह्वान किया है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो कृपया टोल फ्री नंबर 1533 तथा 9151055671/9151055672/9151055673 इन नम्बरों के माध्यम से फोन करके तत्काल सूचित करें।