UP 12th Board Exam Paper Leak: एक्शन में योगी सरकार, दोषियों पर लगेगा रासुका

देश में पेपर लीक होने के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल ही में MP में MP-TET के पेपर लीक का मामला शांत भी नहीं हुआ कि उत्तर प्रदेश से भी पेपर लीक होने की खबर सामने आ गई। यहां 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक हो गया हैं। पेपर अंग्रेजी विषय का था जैसे ही ये खबर प्रशासन को लगी तो प्रशासन ने तुरंत परीक्षा रद्द कर दी। जानकारी के मुताबिक़ 24 जिलों में पेपर लीक हुआ हैं वहां अब अगली तारीख आने तक परीक्षा नहीं होगी।
इधर योगी सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की बात कही हैं। साथ ही कहा गया हैं कि दोषियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी NSA के तहत कार्रवाई की जायेगी। हाल फिलहाल मामले की गंभीरता को देखते हुए और लापरवाही बरतने पर बलिया के DIOS (District inspector of schools) को बर्खास्त कर दिया गया हैं। और मामले की जाँच करने की जिम्मेदारी स्पेशल टास्क फाॅर्स STF को सौंप दी गई हैं।
 आराधना शुक्‍ला (माध्‍यमिक शिक्षा की अपर मुख्‍य सचिव) ने जानकारी देते हुए बताया कि UP Board कक्षा 12 वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक हो गया हैं। जो पेपर लीक हुए हैं वो 316 ED व 316 EI सीरीज के पेपर हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए जहाँ भी इस सीरीज के पेपर भेजे गए वहां की परीक्षा अगले आदेश तक रद्द कर दी गई। ऐसे 24 जिले हैं जहाँ इस सीरीज के पेपर थे तो वहां की परीक्षा निरस्त हो गई हैं। जबकि बाकी 51 जिलों में परीक्षा यथावत रूप से करवाई जा रही हैं।
वहीं अब इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई हैं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और UP के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसे लेकर योगी सरकार पर हमला बोला हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि योगी 2.0 में भी पेपर लीक की घटनाएं हो रही हैं।