गर्मी ने किया हाल-बेहाल, इस तरह करें ‘लू’ से बचाव

MP Weather Alert, Weather News, Weather, Weather Today, Weather Forecast, Weather Forecast Today, Weather Update, current weather,

इंदौर : तेजी के साथ बढ़ रही गर्मी का प्रकोप इन दिनों पूरा प्रदेश झेल रहा है। ऐसे में आपने देखा होगा कि वर्तमान  तापमान में भी तेजी से वृद्धि हुई है और गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचाव(protection from heat) के लिये विभिन्न उपाय अपनाने की सलाह दी गई है। नागरिकों से कहा गया है कि वे अनावश्यक रूप से धूप में नहीं घूमें।

Must Read : इंदौर छावनी मंडी में नए-पुराने चने की भरपूर आवक, जानें आज का भाव

घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें।

Must Read : IDA की 230 करोड़ की जमीन पर हुआ अवैध कब्जा, भाजपा नेता उदावत ने लिखा पत्र

बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढक़कर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।