Breaking News

Shocking : यहाँ पत्नी के गर्भवती होते ही पति कर लेते है दूसरी शादी

Posted on: 17 Sep 2018 20:29 by Lokandra sharma
Shocking : यहाँ पत्नी के गर्भवती होते ही पति कर लेते है दूसरी शादी

भारत में ऐसी कई जगहें आज भी मौजूद है जहाँ कई प्रकार के अजीब रिवाज आज भी माने जाते है। कई दफा इन रीतीरिवाजों को जानकार हम भी हैरान हो जाते हैं,  मगर ऐसे रीतिरिवाज मानाने वालों के लिए यह सिर्फ उनकी संस्कृति का एक हिस्सा ही होता है। ऐसे  ही एक रिवाज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

भारत में राजस्थान के बाड़मेर जिले में ‘देरासर’ नामक गाँव में इस अजीब रिवाज को आज भी माना जाता है। यहाँ के कुछ इलाके में जब परिवार में बहु गर्भवती होती है, तो उसकी देखभाल करने की बजाय उसका पति दूसरी शादी कर लेता है।

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब पत्नी गर्भवती होती है तो पति और उसका परिवार बच्चे के पैदा होने का इंतज़ार करते हुए गर्भवती महिला की सेवा करने में लग जाता है। लेकिन यहाँ मामला कुछ अलग सा है।

शादी के पहले लड़कियों को भी इस बात की जानकारी होती है कि जिस दिन वह गर्भवती हुई तो उनका पति उनकी सौतन को अवश्य घर लेकर आ जाएगा। दरअसल यहाँ पर पानी की काफी किल्लत है, जिसकी वजह से घर की महिलाओं को तप्ती गर्मी और जबरदस्त ठंडी में भी पूरा दिन पानी की खोज में मीलों भटकना पड़ता है।

ऐसे में यहाँ बचपन से ही लड़कियों को पानी ढ़ोकर लाने के बारे में सिखाया जाता है, जिससे शादी के बाद भी वो पानी के घड़े ढ़ोकर ला सके। हालांकि यह काम महिलाओं के लिए इतना आसान नहीं होता और गर्भवती महिलाओं के लिए तो बिल्कुल भी नहीं। इसी वजह से इस गाँव में लड़कियों के गर्भवती होने के पश्चात् उनका पति दूसरी शादी कर लेता है, ताकि दूसरी पत्नी पानी लाने के साथ-साथ पहली पत्नी की देखभाल भी कर सके।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com