कोरोना महामारी से हर कोई बचकर रहना चाहता है. इसके लिए अपने खानपान से लेकर बाहर जाने तक में इंसान कई सावधानियां बरतता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें आपकी रसोई में ही मौजूद है जिनसे आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. ज्यादातर लोगों की रसोई में जायफल मौजूद रहता है. जायफल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. चलिए आज हम बताते हैं कि कैसे आपकी सेहत के लिए जायफल जरुरी होता है और इसे खाकर आप अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

 

जायफल है औषधीय गुणों से भरपूर

शरीर को स्वस्थ रखने में जायफल बहुत कारगर साबित हो सकता है. इसके अंदर फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. आपको बता दें कि जायफल में कई ऐसे तत्व होते है जो कई समस्याओं का खात्मा करने में सहायक होते हैं. कई न्यूट्रिशनएक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि हमें खाने के अंदर जायफल को जरूर शामिल करना चाहिए. सर्दियों में जायफल का उपयोग पाचनतंत्र को ठीक रखने के लिए किया जाता है. 

 

इम्यून सिस्टम को इस तरह रखता है मजबूत

कई अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि जायफल खाने से हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. चीन में कोरोना के नये वेरिएंट ने तबाही मचाई हुई है. ऐसे में भारत के लोगों को भी अभी से सावधानी बरतनी जरुरी है. हम अपने भोजन में क्या शामिल कर रहे हैं इसका असर सीधा हमारी हेल्थ पर पड़ता है. जायफल का सेवन का करने से यह शरीर में फाइबर की मात्रा को बनाए रखता है. साथ ही आंत की मांसपेशियों में पेरिस्टाल्टिक की गति को भी बढ़ा देता है. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती हैं तो जायफल इसमें भी राहत पहुंचाने का काम करता है.