यह शानदार डिवाइस आपके पुराने फ्रिज को बनाएगा स्मार्ट, खुद ऑर्डर करेगा खत्म हुआ सामान

आधुनिक होते जमाने ने हर चीज को स्मार्ट बना दिया है. एक अनोखे डिवाइस के जरिए आप अपने फ्रिज को भी स्मार्ट बना सकते हैं.

आधुनिक जमाने में इंटरनेट एक ऐसी चीज है जिसके जरिए तमाम चीजें स्मार्ट बनना शुरू हो गई शुरू हो गई हैं. स्मार्ट से मतलब ऐसे काम तो खुद ब खुद हो जाए जिसके लिए कभी किसी शख्स को मेहनत करना पड़ती थी.

स्मार्टफोन में जहां पहले केवल कॉलिंग और मैसेज आज आपकी आवाज पर सब कुछ कर देता है. इसी तरह आजकल घर भी स्मार्ट होते जा रहे हैं. अपने इशारों पर आप अपने पूरे घर को चला सकते हैं. आज हम आपको तो टेक्नोलॉजी बता रहे हैं वह जानकर आप थोड़ा चौंक जाएंगे.

Must Read- तेज़ी से पिघल रहे तिब्बत के ग्लेशियर, मिले 986 प्रजातियों के ख़तरनाक बैक्टीरिया

स्मार्ट फ्रिज का ऑप्शन कम सुनने को मिलता है. जो स्मार्ट पर जाते हैं उनके लिए पैसा ज्यादा खर्च करना होता है ऐसे में एक सिंपल फ्रिज को एक्सटर्नल डिवाइस के जरिए स्मार्ट बनाया जा सकता है. इस तरह का एक प्रोडक्ट है सस्ते दाम में आपके पुराने फ्रिज को स्मार्ट बना देगा.

FridgeCam नाम का यह डिवाइस आपको कहीं इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर आसानी से मिल जाएगा. दरअसल यह एक कैमरा होता है जिसे रेफ्रिजरेटर के अंदर उपयोग किया जाता है. इसकी मदद से फ्रिज पर नजर रखी जा सकती है, यह कई तरह से काम आता है.

ऐसे करेगा काम

पहली बात तो आपके फेस से कौन क्या निकाल रहा है इस बारे में आप जान सकते हैं. दूसरा आपके फ्रिज में जो सामान नहीं है यह आपकी शॉपिंग लिस्ट में जोड़ देता है. इसे उपयोग करने के लिए डिवाइस को फ्रीज में लगाने के बाद ऐप की मदद से फोन से कनेक्ट करना होता है. इसमे एक यूएसबी पोर्ट है जिसकी मदद से इसे चार्ज किया जा सकता है.

इस डिवाइस की खासियत यह है कि इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों ही डिवाइस से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है. रिमोट कंट्रोल एक्सेस होने की वजह से जब जब फ्रिज ओपन किया जाएगा यह उसकी फोटो आपको फोन पर सेंड कर देगा. इसमें गूगल असिस्टेंट और Alexa का सपोर्ट भी मिलता है. भारत में इस तरीके के प्रोडक्ट कम मिलते हैं जो मिलते हैं उनका खर्च ज्यादा होता है ऐसे में यह डिवाइस आपके काम का है.