जब वजन घटाने की बात आती है, तो हमारा मेटाबॉलिज्म महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खासकर सर्दियों के दिनों में वजन घटाना आसान नही होता हैं. ठंड के दिनों में कई लोग जिम जाने में या एक्सरसाइज करने में आलस करते हैं. लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे जो आपके लिए ना सिर्फ हेल्दी होते हैं, बल्कि वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं. कुछ चीजें जो फैट बर्न को बढ़ावा देने में मदद करती हैं, वो हैं व्यायाम करना, उचित भोजन करना, वसा जलाने वाले खाद्य पदार्थ खाना और रात की अच्छी नींद लेना, अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपनी सुबह की शुरुआत इन मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले ड्रिंक्स के साथ करना. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन सी ड्रिंक्स के साथ आपको अपनी सुबह की शुरूआत करनी चाहिए.

चिया-नींबू पानी

चिया सीड्स को एक कप पानी में 1-2 घंटे के लिए भिगो दें. भीगे हुए चिया सीड्स को एक गिलास में डालें, ड्रिंक में एक नींबू निचोड़ें और उसमें 1/2 टीस्पून शहद मिलाएं. शेक करो और अच्छी तरह मिलाओ, आपका चिया लेमनेड तैयार है.

नींबू-अदरक का पानी

अदरक को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कद्दूकस कर लीजिए. एक ब्लेंडर में टॉस करें और पानी डालें. इसे अच्छे से ब्लेंड करें और एक गिलास में डालें. इसके बाद नींबू का रस और भुना जीरा पाउडर डालें. अच्छी तरह से शेक करो और पी लो.

जीरा-दालचीनी का पानी

एक इलेक्ट्रिक केतली में 4 छोटे चम्मच जीरा और 2 दालचीनी के टुकड़े के साथ पानी डालें। पानी में उबाल आने दें ताकि सामग्री अंदर आ सके। पानी को एक गिलास में छान लें. नीबू का रस डालें और मिलाएं या घोल को ऐसे ही पियें.

Read More : सर्दी के मौसम में खाएं भूना चना, इन गंभीर बीमारियों से रहेंगे दूर सेहत में होंगे कई फायदे