8 सितंबर से होगा मौसम में बड़ा बदलाव, राज्य के कई स्थानों पर होगी गरज चमक के बारिश

मौसम विभाग ने आगामी दिनों के मौसम को देखते हुए चेतावनी जारी की है। उतराखंड में कहीं जगहों भारी बारिश की संभावना है। वहीं सितंबर माह में कही हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती हैं।

इस वर्ष मानसून जल्दी ही विदा लेने वाला है। लेकिन अभी भी कई जगहों पर बाढ़ ने विशाल रूप ले लिया है जिससे नदी नाले उफान पर है। सबसे हैरानी की बात भी है कि इतनी जगहों पर हुई बारिश के बावजूद भी कई जगहों पर सूखे की स्थिति निर्मित है। तो कहीं स्थानों पर मानसून का कहर अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी कर इस महीने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि इस वर्ष अब मानसून का सीजन जल्दी ही समाप्त हो जाएगा और उम्मीद लगाई जा रही हैं कि सितंबर माह में अच्छी बारिश हो सकती है। इस वर्ष मानसून में बारिश पूर्व के मुकाबले कम हुई है। लेकिन अभी भी मध्यप्रदेश के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश का दौर जारी जारी है। जिससे कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग

दरअसल अभी भी मध्यप्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। सितंबर महीने को देखते हुए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस महीने सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। तो कई जगहों पर तापमान में अंतर देखा जा सकता है कही जगहों पर तापमान सामान्य तो कही स्थानों पर सामान्य से अधिक हो सकता है। वहीं पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में और उत्तर पश्चिम भारत व पूर्व के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती हैं।

बाढ़ से जन जीवन हुआ प्रभावित

मौसम विभाग ने आगामी दिनों के मौसम को देखते हुए चेतावनी जारी की है। उतराखंड में कहीं जगहों भारी बारिश की संभावना है। वहीं सितंबर माह में कही हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती हैं। इसमें असम, बिहार, मेघालय सहित कही राज्यों में बारिश हो सकती हैं। यह भी बताया जा रहा है कि 4 से 5 सितंबर को मौसम में कुछ खास परिवर्तन देखने को नही मिलेगा। लेकिन कहीं राज्यो में भारी बारिश हो सकती हैं।

Must Read- लोकसभा चुनाव 2024 : विपक्षी एक साथ आए भाजपा को सबक सिखाए- बोले सीएम नीतीश कुमार

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मौसम में आगामी 8 सितंबर से मौसम में परिवर्तन दिखाई देगा। कही स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती हैं तो कहीं जगहों पर गरज चमक के झमाझम बारिश होगी। हालांकि अभी भी कई राज्यों के मौसम में गिरावट भी दर्ज हुई है। लेकिन भारी वर्षा है केरल, यूपी, बिहार में हाहाकार मचा हुआ है।

अच्छी बारिश होने की उम्मीद

देश के पूर्वी व उत्तर पूर्वी राज्यो के कुछ हिस्सों में इस वर्ष बारिश कम हुई है। जिससे सूखे की स्थिति निर्मित हो सकती है। लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में मानसून की गतिविधि आने वाले 4 दिनों तक कम रहेगी। यह भी बात सामने आ रही है कि पहले के मुकाबले इस बार मानसून का मौसम जल्दी ही समाप्त हो जाएगा, क्योंकि जुलाई- अगस्त में पूर्व के मुकाबले इस बार कई स्थानों पर वर्षा कम रही। अगस्त में पूर्व के मुकाबले इस वर्ष वर्षा कम हुई है और सितंबर महीना बारिश का आखरी महीना है। अगर सितंबर में अच्छी बारिश हो जाए तो अगले साल सूखे की समस्या नही आएगी। इस वर्ष कई जगहों पर मानसून में अच्छी बारिश नहीं हो पाई है, जून व जुलाई माह में भी कम वर्षा दर्ज की गई। लेकिन मानसून का आखिरी महीना सितंबर में अच्छी बारिश होने की उम्मीद लगाई जा रही हैं।