अमीरी के मामले में नीचे खसके बिल गेट्स, 7000 करोड़ से पिछड़े

0
137
bill gates

नई दिल्ली : अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति बिल गेट्स नहीं बल्कि बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) बन गए हैं। वही ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। एलवीएमएच के शेयर में 1.38% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ मंगलवार को 108 अरब डॉलर यानि 7.45 लाख करोड़ रुपए हो गई। वही बिल गेट्स की 107 अरब डॉलर यानि 7.38 लाख करोड़ रुपए हो गई हैं।

बता दे, बिल गेट्स ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के सात साल में पहली बार तीसरे नंबर पर आए हैं। इसमें शामिल दुनिया के 500 अमीरों की नेटवर्थ हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद अपडेट की जाती है। इंडेक्स में शामिल अरबपतियों में अरनॉल्ट की नेटवर्थ में इस साल सबसे ज्यादा 39 अरब डॉलर (2.69 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। उनकी नेटवर्थ फ्रांस की जीडीपी के 3% के बराबर है। पिछले महीने बर्नाल्ड सेंटीबिलेनियर कैंप में भी शामिल हुए थे। जिसमें दुनिया के महज तीन व्यक्ति हैं- जेफ बेजोस, बिल गेट्स और बर्नाल्ड अरनॉल्ट।

दुनिया के 5 सबसे बड़े अमीर –

नाम/कंपनी/देश नेटवर्थ (रुपए) नेटवर्थ (डॉलर)
जेफ बेजोस अमेजन (यूएस) 8.62 लाख करोड़125 अरब
बर्नार्ड अरनॉल्ट एलवीएमएच (फ्रांस) 7.45 लाख करोड़108 अरब
बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट (यूएस) 7.38 लाख करोड़107 अरब
वॉरेन बफे बर्कशायर हैथवे (यूएस)5.79 लाख करोड़83.9 अरब
मार्क जकरबर्ग फेसबुक (यूएस) 5.48 लाख करोड़79.5 अरब

बर्नाल्ड के पास कितने शेयर?
बर्नाल्ड के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50 फीसदी और फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के करीब 97 फीसदी शेयर हैं। फ्रांस के नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को आग लगने से काफी नुकसान पहुंचा था, जिसके लिए बर्नाल्ड और उनके परिवार ने 65 करोड़ डॉलर दिए थे। जबकि बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर से अधिक दान में दे चुके हैं।

वहीं अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी पत्नी को तलाक के सेटलमेंट में करीब 36.5 अरब डॉलर के शेयर देने के बावजूद अमीरों की लिस्ट में प्रथम स्थान पर बने हुए हैं। बता दे, बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर से ज्यादा दान में दे चुके हैं। नहीं तो वे अब भी सबसे बड़े अमीर होते। उधर, जेफ बेजोस पूर्व पत्नी मैकेंजी को तलाक के सेटलमेंट में करीब 36.5 अरब डॉलर के शेयर देने के बावजूद अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here