शादी के बाद आधार में बदलना है ‘सरनेम’? फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स

आधार कार्ड में दर्ज जानकारियों को सामान्य प्रक्रिया के जरिए आसानी से बदला जा सकता है.

Aadhaar Card: आज के समय में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज है. बैंक से जुड़ा कोई काम हो या फिर पहचान प्रमाण पत्र का प्रूफ हर जगह आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है. आधार कार्ड में व्यक्ति से जुड़ी हर जानकारी मौजूद होती है. अगर इन जानकारियों में कुछ गलत है तो आपके कई महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं.

हमारे जीवन में कई बदलाव आते हैं जिसमें शादी भी शामिल है. शादी के बाद सरनेम बदल जाने से सभी डाक्यूमेंट्स को अपडेट करना जरूरी हो जाता है. महिलाओं को यह बहुत जरूरी है क्योंकि शादी के बाद महिलाएं अपने नाम के साथ पति का सरनेम जोड़ लेती हैं. सरनेम के साथ एड्रेस भी बदल जाता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने आधार में नाम और पते को बदल सकते हैं.

Must Read- सातवां वेतन आयोग: अगस्त में बढ़ जाएगा कर्मचारियों का डीए? हर महीने खाते में आएंगे इतने रुपए

कैसे बदले नाम और पता

आधार कार्ड में अपना नाम और पता बदलना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आप अपने निकटतम आधार कार्ड केंद्र पर जाएं. यहां पर आधार अपडेट का फॉर्म लेने के बाद शादी के बाद आप जो बदलाव करना चाहते हैं वह सभी जानकारी भर दें. साथ में जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन्हें लगाकर 25 रूपए का भुगतान कर दें. इसके बाद आपको एक यूआरएन यानि अपडेट रिक्वेस्ट नंबर की पर्ची मिलेगी. जिसके जरिए आप अपने आधार कार्ड के अपडेट की स्थिति को ट्रैक कर पाएंगे.

लगेंगे यह दस्तावेज

शादी के बाद अपने नाम और पते में बदलाव करने के लिए सबसे पहले मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत लगती है. इसके साथ पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और भारत सरकार की ओर से जारी किया गया फोटो आईडी जरूरी है.

नाम और पता बदलने का तरीका

सबसे पहले आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं.

यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज कर लॉगइन करें.

यहां जो फॉर्मेट है उसने अपना नाम और सर नेम रिक्वेस्ट वाले कॉलम को फील कर दें.

यहां पर मांगे गए दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को अपलोड कर दें.

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज कर दें.

इस प्रक्रिया का उपयोग ना सिर्फ सरनेम बदलने में बल्कि अन्य जानकारियों को अपडेट करने के लिए भी किया जा सकता है. आप अपना नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर और पता इस प्रक्रिया के जरिए बदल सकते हैं. इसके बाद 90 दिनों के भीतर आप की जानकारी अपडेट कर दी जाएगी और अपडेट आधार कार्ड आपके दर्ज पते पर भेजा जाएगा.