सातवां वेतन आयोग: अगस्त में बढ़ जाएगा कर्मचारियों का डीए? हर महीने खाते में आएंगे इतने रुपए

अगस्त में केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike से जुड़ी अच्छी खबर मिल सकती है.

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. जल्द ही कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाने वाला है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI की ओर से महंगाई के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं जिसके बाद DA Hike तय माना जा रहा है.

यह बताया जा रहा है कि 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में 5 से 6% DA Hike की घोषणा की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो देश के करोड़ों कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को लाभ मिलेगा.

Must Read- सोमवार से शुरू हो रहा है जेईई मेन सेशन 2, 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवार होंगे शामिल

पहले यह कहा जा रहा था कि महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी होगी. लेकिन AICPI इंडेक्स के जो आंकड़े सामने आए हैं उसके मुताबिक यह बढ़ोतरी 5 की जगह 6% भी हो सकती है.

अगर सरकार की ओर से इस बढ़ोतरी को मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ होने वाला है. वहीं सरकार ने कोरोना के चलते कर्मचारियों और पेंशन भोगियों का 18 महीने का डीए रोक कर रखा है. अगर 3 अगस्त को DA Hike का ऐलान हो जाता है तो कर्मचारियों को एक साथ बड़ी राशि मिल सकती है.

फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. 2021 से अब तक DA में कुल 11% का इजाफा हुआ है. इस साल सरकार ने मार्च में इसे 31 से 34% करने का फैसला सुनाया था.

अब अगर इसमें 5 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह 39 पर पहुंच जाएगा. इसका लाभ सीधे-सीधे 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन भोगियों को होने वाला है. हर साल मार्च और जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है और कर्मचारियों को लंबे समय से इसका इंतजार है.