मंगलवार देर रात 1.57 बजे भारत, चीन और नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र नेपाल रहा। भारत के 7 राज्यों में इस भूकंप की वजह से धरती में तेज कम्पन महसूस किया गया। भूकंप के केंद्र नेपाल में सबसे ज्यादा तबाही होने की खबरें सूत्रों से प्राप्त हुई हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में इस भूकंप की सर्वाधिक तीव्रता उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में दर्ज की गई है, जोकि नेपाल की सीमा से लगा हुआ जिला है।

नेपाल में 6 की मौत

रिक्टर स्केल पर 6.3 तीव्रता वाले इस भूकंप के केंद्र रहे नेपाल में इस भूकंप की वजह से सर्वाधिक तबाही देखने को मिली है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेपाल के दोती इलाके में भूकंप की वजह से एक मकान भरभराकर गिर गया, जिसकी वजह से वहां रहने वाले 6 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही नेपाल के कई अन्य जिलों में भी भूकंप के तेज झटके कल रात महसूस किए गए हैं।

भारत के इन राज्यों में दिखा असर

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेपाल केंद्र वाले इस भूकंप का असर भारत के भी कुछ एक राज्यों में दर्ज किया गया है। राजधानी दिल्ली और उससे सटे एनसीआर इलाकों में इस भूकंप के झटके महसूस किए गए, जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी इस भूकंप का हल्का प्रभाव महसूस किया गया। इस भूकंप का सर्वाधिक असर भारत में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में देखने को मिला यहां रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 तक मापी गई, हालांकि पिथोरागढ़ सहित भारत में कहीं पर भी किसी भी प्रकार के जानोमाल का नुकसान देखने को नहीं मिला।